मुंबई। पंजाब एवं महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (PMC) बैंक के खाताधारकों ने शनिवार को मुंबई स्थित RBI के दफ्तर के सामने विरोध प्रदर्शन किया। बैंक में हुए 6 हजार करोड़ से ज्यादा के घोटाले के बाद से ही लोगों को बैंक में जमा अपने पैसे को लेकर चिंता सता रही है। इतना ही नहीं RBI ने खाताधारकों को बैंक से पैसा निकालने को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है। इसके अंतर्गत 6 महीने में बैंक खाता धारक सिर्फ 25 हजार रुपए तक ही निकाल सकता है। इसके बाद से ही लगातार विरोध की घटनाएं सामने आ रही हैं।

इसी कड़ी में आज भी बड़ी संख्या में लोगों ने RBI ऑफिस के बाहर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के दौरान दो बुजुर्ग बीमार भी हो गए, जिन्हें प्रदर्शन कर रहे लोगों और पुलिस की मदद से अस्पताल पहुंचाया गया।

पीएमसी बैंक का घोटाला 6500 करोड़ को पार कर चुका है। इस मामले में अब तक पूर्व मैनेजिंग डायरेक्टर जॉय थॉमस, राकेश और सारंग वाधवा को हिरासत में ले चुकी है। हाल ही में बैंक की इंटरनल इंवेस्टिगेशन टीम ने खुलासा किया कि बैंक से 10.5 करोड़ का कैश भी गायब है।

आर्थिक तंगी से परेशान एक खाताधारक की हो चुकी है मौत

बैंक में लाखों रुपए जमा होने के बावजूद ना निकाल पाने की मजबूरी ने हजारों खाताधारकों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। किसी को इलाज के लिए पैसे की जरुरत है तो किसी को बच्चों की फीस भरना है। त्यौहार सिर पर है फिर भी खाताधारकों की दिवाली अंधेरी दिख रही है। हाल ही में बैंक के एक खाताधारक संजय गुलाटी की दिल का दौरा पड़ने की वजह से मौत हो गई। संजय के परिवार के बैंक में 90 लाख से ज्यादा जमा थे।

बताया जा रहा है कि उन्हें बेटे के इलाज के लिए पैसे की जरुरत थी, लेकिन वह बैंक से पैसे नहीं निकाल पा रहे थे, इस वजह से भी संजय तनाव में थे। ऐसे सैंकड़ों लोग हैं जो बैंक से पैसा ना निकल पाने की वजह से हर दिन तनाव में गुजार रहे हैं।

Posted By: Neeraj Vyas

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan