मुंबई। शिवसेना नेता संजय राउत ने एक सनसनीखेज दावा किया है कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी एक समय के अंडरवर्ल्ड के कुख्यात डॉन करीम लाला से मिलने खुद उसके इलाके पायधुनी में जाया करती थीं।शिवसेना नेता ने यह बात पुणे में आयोजित एक अखबार समूह के कार्यक्रम में साक्षात्कार के दौरान कही। संजय राउत साक्षात्कार के जरिए मुंबई के अंडरवर्ल्ड के प्रभाव की जानकारी दे रहे थे। उन्होंने कहा कि मुंबई का अंडरवर्ल्ड एक समय शिकागो के डॉन से भी कहीं ज्यादा खतरनाक था। दाऊद इब्राहिम, छोटा शकील और शरद शेट्टी जैसे डॉन की मुंबई और उसके आसपास के इलाकों पर अच्छी पकड़ थी।

अंडरवर्ल्ड यह तय करता था कि मुंबई का पुलिस आयुक्त कौन होगा या मंत्रालय में किसको बैठना चाहिए। डॉन हाजी मस्तान जब मंत्रालय में जाता था तो उसे देखने के लिए पूरा मंत्रालय नीचे उतर आता था। गौरतलब है 1960 से 1980 के बीच करीम लाला मुंबई अंडरवर्ल्ड का एक बड़ा नाम था। उसने कच्ची शराब की भट्ठियों और जुए के अड्डे के जरिए अकूत दौलत कमाई थी। तस्करी में उसका मुकाबला हाजी मस्तान से रहता था। संजय राउत ने इंटरव्यू में अंडरवर्ल्ड के लोगों से सामना होने का भी दावा किया। उन्होंने कहा कि दाऊद इब्राहिम सहित कई डॉन से उनका सामना हो चुका है।

दाऊद से न सिर्फ वह मिले, उससे बात की, बल्कि उसको फटकार भी लगा चुके हैं। राउत कहते हैं कि सामने प्रधानमंत्री हों, गृह मंत्री हों या कोई गुंडा, मैं किसी से भी डरता नहीं हूं। यदि आप नहीं डरेंगे तो कोई आपका कोई कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा। राउत कहते हैं कि एक समय लोग मुझको भी गुंडा कहते थे। ठीक है। गुंडा होने का मतलब है, अच्छा काम करने वाला व्यक्ति। गौरतलब है संजय राउत शिवसेना के मुखपत्र सामना में कार्यकारी संपादक का दायित्व निभाने से पहले मुंबई के ही एक मराठी दैनिक में क्राइम रिपोर्टर का काम कर चुके हैं। उन्होंने महाराष्ट्र में शिवसेना के नेतृत्व में गठबंधन सरकार बनाने में अहम रोल निभाया है।

Posted By: Yogendra Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan