कोरोना वायरस भारत में तेजी से पैर पसार रहा है। देश में कोरोना संक्रमण के मरीज 600 से ज्यादा हो चुके हैं। देश में इस घातक वायरस ने अब तक 12 लोगों की जान भी ले ली है। कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मोदी सरकार ने देशभर में तीन हफ्ते का लॉक डाउन घोषित कर दिया है। महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमित सबसे ज्यादा सामने आ चुके हैं। इसके बाद महाराष्ट्र का एक पूरा गांव खुद ही Self Isolation में चला गया है। इसके साथ ही ऐसा करने वाला यह गांव दुनिया का पहला गांव बन गया है।

महाराष्ट्र के इस गांव ने उठाया कदम

महाराष्ट्र के ठाणे जिले के अंतर्गत आने वाली वसई तहसील में पंजू गांव स्थित है। इस गांव की आबादी लगभग 1400 की है। यहां ज्यादातर लोग खेतीबाड़ी से जुड़े हुए हैं। राज्य में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए गांववालों ने मिलकर यह कदम उठाया है। पूरा कि पूरा गांव Self Isolation में चला गया है। इसके साथ ही गांववालों ने गांव में आने वाले टूरिस्टों पर भी रोक लगा दी है।

गांव में बोट के जरिये भी पहुंचा जा सकता है। मुंबई के उपनगर नईगांव के जरिये यहां पहुंचा जा सकता है। इसे देखते हुए गांव वालों ने वोट सेवा पर भी 31 मार्च तक के लिए प्रतिबंध लगा दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस गांव में भी बड़ी संख्या में लोग दिहाड़ी मजदूरी करते हैं। ये लोग ठाणे में मजदूरी करने जाते हैं, बावजूद इसके सभी ने एक साथ Self Isolation में रहने का निर्णय लिया है।

महाराष्ट्र में 122 मरीज सामने आए

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या हर दिन के साथ बढ़ रही है। अब तक राज्य में 122 कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आ चुके हैं। इनमें से 3 लोगों की मौत हो चुकी है। देश में अब तक सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में ही मिले हैं।

भारत में 600 पार हुई संख्या

भारत में भी हर दिन के साथ कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। देश में अब तक 600 से ज्यादा मरीज मिल चुके हैं। इनमें से 12 मरीजों की मौत हो चुकी है। केंद्र और राज्य सरकारें इस घातक वायरस से निपटने के लिए कड़े निर्णय ले रही हैं। सरकार कोशिश कर रही है कि यह वायरस तीसरी स्टेज में न पहुंच जाए वर्ना इस पर काबू पाना बेहद मुश्किल हो जाएगा।

Posted By: Neeraj Vyas

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस