मुंबई। भारी बारिश के कारण मुंबई-पुणे रूट प्रभावित हुआ है। यही कारण है कि रेलवे ने मुंबई तथा पुणे को जोड़ने वाली महत्वपूर्ण ट्रेनें 26 जुलाई से 9 अगस्त 2019 तक यानी दो हफ्तों के लिए रद्द करने का फैसला किया है।

जानकारी के मुताबिक, दक्षिण-पूर्व घाटों में बोल्डर गिरने के कारण रेल यातायात प्रभावित हुआ है। सेंट्रल रेलवे के मुताबिक, मुंबई डिविजन ने लोनावाला और खंडाला घाट वाले सेक्शन पर सुधार के लिए बड़े पैमाने पर काम शुरू किया है।

जो महत्वपूर्ण ट्रेनें रद्द रहेंगी, उनमें पुणे–मुंबई–पुणे डेक्कन एक्सप्रेस और पुणे– मुंबई– पुणे प्रगति एक्सप्रेस शामिल हैं।

अधिकारियों के मुताबिक, पिछले कुछ हफ्तों में भारी बारिश के दौरान पहाड़ धंसने के आधा दर्जन से ज्यादा मामले सामने आए हैं। आने वाले दिनों में कोई बड़ा हादसा न हो, इसके लिए यह कवायद की जा रही है।

ट्रेनों के रद्द होने से इस रूट पर आने-जाने वाले स्टुडेंट्स के साथ ही आईटी सेक्टर के लोगों और पर्यटकों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा।

इनके अलावा 10 ट्रेने केवल पुणे तक जाएंगी, जिनमें उनमें कोल्हापुर-मुंबई कोयना एक्सप्रेस, मुंबई-कोल्हापुर सहाद्री एक्सप्रेस शामिल हैं। यानी ये ट्रेनें छत्रपति शिवाजी महाराष्ट्र् टर्निनल और पुणे सेक्टर के बीच कैंसिल रहेंगी।

रद्द की गई ट्रेनों की सूची:

यहां भी क्लिक करें

इस साल भारतीय कंपनियों में औसत वेतन वृद्धि दोहरे अंक में होने की उम्मीद: रिपोर्ट

नागपंचमी के दिन इस तरह से करें शेषनाग की पूजा, परिवार में आएगी सुख-शांति

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close