Uttar Pradesh Diwas 2020 : मुंबई में 24 जनवरी शुक्रवार को मनाए जाने वाले ‘उत्तरप्रदेश दिवस समारोह’ में कई दिग्गज नेता शामिल होंगे। इस बार उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव मौर्य, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस और महाराष्ट्र के राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी के अलावा उत्तर प्रदेश भाजपा के संगठन मंत्री सुनील बंसल भी मौजूद रहेंगे। पिछली बार इस समारोह में उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हिस्सा लिया था। पढ़िए ओमप्रकाश तिवारी की रिपोर्ट -

...इसलिए 24 जनवरी को मनाया जाता है

अमरजीत मिश्र के अनुसार, आजादी के बाद तक यूपी को यूनाइटेड प्रॉविंस आगरा एंड अवध के नाम से जाना जाता था। यह नाम लंबा था, इसलिए संक्षेप में इसे यूनाइटेड प्रॉविंस या यूपी ही कहा जाता था। तत्कालीन प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू को इसके संक्षिप्त नाम ‘यूपी’ से लगाव था। इसलिए इसका नाम बदलते समय भी यूपी शब्द को बरकार रखा और इस प्रदेश का नया नामकरण उत्तर प्रदेश (यूपी) हुआ।

नए नाम का गजट 24 जनवरी, 1950 को जारी हुआ। इसलिए अभियान संस्था इसी तिथि को उत्तरप्रदेश दिवस के रूप में मनाती है। लेकिन मुंबई में उत्तरप्रदेश दिवस समारोह की शुरुआत हमेशा महाराष्ट्र गीत – ‘जय जय महाराष्ट्र माझा’ से होती है। उसके बाद उत्तर प्रदेश के लोकगीतों की रसधार बहती है।

राम नाईक को जाता है श्रेय

यूपी में ‘उत्तर प्रदेश दिवस’ के आयोजन का श्रेय वहां के पूर्व राज्यपाल राम नाईक को जाता है। राम नाईक जब राज्यपाल बने, तब वहां समाजवादी पार्टी की सरकार थी और अखिलेश यादव सीएम थे। उन्होंने अखिलेश से यूपी में उत्तरप्रदेश दिवस मनाने का आग्रह किया, लेकिन अखिलेश ने उनकी सलाह में रुचि नहीं ली। इसके बाद जब योगी की सरकार बनी तो राम नाईक ने वही सुझाव रखा, जिसे योगी आदित्यनाथ ने तुरंत मान लिया। अब पिछले दो वर्ष से उत्तरप्रदेश में भी जगह-जगह उत्तरप्रदेश दिवस पर तरह-तरह के आयोजन किए जाने लगे हैं।

उत्तरप्रदेश में ‘उत्तर प्रदेश दिवस’ 2 साल पहले मनाना शुरू किया गया, लेकिन मुंबई में यूपी मूल के लोग पिछले 32 साल से उत्तर प्रदेश दिवस धूमधाम से मनाते आ रहे हैं। यह न सिर्फ यूपी की सांस्कृतिक पहचान प्रदर्शित करने वाला समारोह बन चुका है, बल्कि चुनावी सालों में शक्ति प्रदर्शन का जरिए भी बन जाता है। इसके माध्यम से नेता मुंबई की आबादी में करीब 40 फीसदी हिंदी भाषियों के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने का मौका नहीं छोड़ते। इसके संयोजक अमरजीत मिश्र मुंबई भाजपा के महासचिव हैं।

Posted By: Arvind Dubey

fantasy cricket
fantasy cricket