COVID-19 : कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच नागपुर के एक इंजीनियर ने कम लागत के लिक्विड सोप का निर्माण किया है। इसका हाथ धोने एवं बर्तन साफ करने में इस्‍तेमाल किया जा सकता है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन WHO की गाइडलाइन और सरकार के विज्ञापनों में यह बताया गया है कि हैंड वॉश की प्रक्रिया कम से कम 20 सेकंड्स की होना चाहिये।

हाथ धोते समय यह नवनिर्मित लिक्विड सोप आसानी से 15 से 17 सेकंड्स में फैल जाता है। हाथ धोने में यह केवल 12 से 13 सेकंड्स का ही समय लेता है। इतना ही नहीं, यह हमारे हाथ के सूखेपन को भी कम करता है। बाजार में उपलब्‍ध कमर्शियल प्रोडक्‍ट्स की तुलना में यह लिक्विड सोप कम लागत का है, इसलिए इसका उपयोग करना और अधिक सुविधानजक है। कोरोना वायरस के संकट के चलते एक ऐसे सस्‍ते सैनिटाइजर की जरूरत की जा रही है जो कि हाथ धोने, सब्जियां धोने और दरवाजे, हैंडल, फर्नीचर सहित कई सरफेस सभी को साफ कर सके। यह महामारी की रोकथाम में मदद करेगा।

इस लिक्विड सोप को नागपुर के इंजीनियर दिनेश भूत ने बनाया है। इसकी खासियत यह है कि यह मल्‍टीपरपज सैनिटाइजर है। उन्‍होंने बताया कि हमारा यह सैनिटाइजर वायरस को नष्‍ट करने में कारगर है। इसमें प्रयुक्‍त हाडड्रोजन पैरोक्‍साइड सूक्ष्‍म जीवों, बैक्‍टीरिया, यीस्‍ट, कोरोना वायरस आदि से बचाव करने में सक्षम है। इसकी लागत भी बाजार मूल्‍य से कम है। दिनेश ने कहा है कि हम चाहेंगे कि लोग जब बाजार से सब्‍जी खरीदकर लाएं तो उसे पानी के टब में रखकर धोएं। इस पानी में उचित मात्रा में सैनिटाइजर को शामिल करें। इसके बाद सब्‍जी को टब में करीब दस मिनट तक रहने दें। इसी प्रकार से कपड़ों को भी सैनिटाइजर से साफ करें और सरफेस की भी सफाई करें।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस