Coronavirus testing in Mumbai: देश में कोरोना महामारी जमकर कहर बरपा रही है। कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है, वहीं सबसे ज्यादा प्रभावित शहर आर्थिक राजधानी कहलाने वाला मुंबई है। मुंबई में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच BMC ने अपनी गाइडलाइन में संशोधन किया है। कोरोना टेस्टिंग के नियमों में ढील देते हुए BMC ने मुंबई में मरीजों को कोरोना टेस्ट कराने के लिए प्रिस्क्रिप्शन या सेल्फ डिक्लेरेशन की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है। BMC की ओर से किए गए ट्वीट में कहा गया है कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) गाइडलाइन के हिसाब से टेस्टिंग लैब्स कोरोना टेस्ट करने के लिए स्वतंत्र हैं।

BMC ने गाइडलाइन में किया यह संशोधन

बृहन्नमुंबई महानगर पालिका (BMC) ने एक बार फिर गाइडलाइन में अपडेशन किया है। यह गाइडलाइन केंद्र द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के लगभग जैसी ही है।

- गाइडलाइन में कहा गया है कि लैब्स RT-PCR टेस्ट को ICMR की गाइडलाइन का पालन करते हुए कर सकती हैं, लेकिन सिम्टोमेटिक और एसिम्टोमेटिक लोगों को किसी प्रिस्क्रिप्शन या सेल्फ डिक्लेरेशन की जरुरत नहीं रहेगी।

- सिर्फ RT-PCR टेस्ट के लिए मरीज के घर से स्वाब के सैंपल लिए जा सकते हैं। इसके लिए भी किसी प्रिस्क्रिप्शन की जरुरत नहीं रहेगी।

- रैपिड एंटीजन टेस्ट का इस्तेमाल अस्पतालों और संक्रमित इलाकों में ही किया जा सकता है। ये टेस्ट भी ICMR की गाइडलाइन के मुताबिक होना अनिवार्य हैं।

- गाइडलाइन के मुताबिक लैब्स को सबसे पहले BMC को कोरोना पॉजिटिव मरीज की जानकारी देना होगी और यह सिविक बॉडी की जिम्मेदारी होगी कि वह टेस्ट के रिजल्ट की जानकारी पेशेंट को दें। वहीं, लैब मरीज को टेस्ट रिपोर्ट की असली कॉपी सीधे दे सकती हैं।

महाराष्ट्र में 2.17 लाख केस

देश में कोरोना मरीजों की संख्या जहां 7.42 लाख हो चुकी है, वहीं महाराष्ट्र में कोरोना मरीज 2.17 लाख को पार कर चुके हैं। सूबे में कोरोना मरीजों का आंकड़ा दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। राज्य में अब तक 9,250 मरीजों की मौत भी हो चुकी है।

Posted By: Neeraj Vyas

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan