Mumbai Rains मुंबई में सोमवार रात से ही भारी बारिश का दौर जारी है और इस वजह से कई इलाकों में पानी भर गया है। नतीजा यह निकाल है कि लोगों का जीना मुहाल हो गया है। मानसून भले ही देश के अन्य हिस्सों में इस तरह ना बरसा हो जैसे बरसना चाहिए लेकिन बिहार के अलावा मुंबई में लगातार बारिश के कारण हाल बेहाल हो रहे हैं। आर्थिक राजधानी मुंबई में सोमवार शाम से शुरू हुई बारिश की ने देर रात तूफानी रूप ले लिया और सुबह तक हाल बेहाल हो गए। राजधानी में पिछले 10 घंटों में 230mm बारिश हो चुकी है।

इस बारिश से फिलहाल राहत की उम्मीद नहीं है क्योंकि मौसम विभाग ने यहां बारिश का रेड अलर्ट जारी कर दिया है। भारी बारिश की वजह से मुंबई के कई निचले इलाकों में कमर तक पानी भर गया है वहीं वेस्टर्न ट्रेक पर लोकल सेवा पूरी तरह से प्रभावित हुई है। बेस्ट बसों का संचालन भी 8 रूट्स पर प्रभावित हुआ है।

बारिश के कारण सड़कों पर पानी भरने से हादसे हो रहे हैं और ऐसे ही एक हादसे में एक महिला और दो बच्चियां नाले में गिर गईं जिसके बाद उनकी तलाश की जा रही है। हादसा तब हुआ जब सांताक्रूज ईस्ट में नाले के किनारे बना मकान ढह गया और इसके कमरे में मौजूद एक महिला और दो बच्चियां पानी में बह गईं। वहीं एक अन्य लड़की को बचाया गया है।

हालांकि, दोपहर तक पानी के स्तर में कमी आने के बाद दोपहर 12 बजे चर्चगेट और अंधेरी से धीमी रफ्तार के साथ ट्रेनें शुरू हुई है।

बीएमसी द्वारा जारी अलर्ट के अनुसार, दोपहर में समुद्र में आई हाई टाइड्स काफी ऊंची थी।

वहीं दूसरी तरफ शहर में अन्य कई जगहों पर बारिश के कारण जलजमाव हो गया।

इस बीच पुणे में भी बारिश शुरू हो गई है।

लगातार बारिश की वजह से मुंबई में कई जगहों पर पानी भरने लगा है और इसका स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। कांदिवली इलाके में तो बारिश का पानी घरों में घुस गया है जिसके बाद लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

वहीं सांतक्रूज और किंग्स सर्कल इलाके में भी लगातार बारिश के कारण भारी मात्रा में पानी भर गया है।

भारी बारिश के बाद बीएमसी ने निजी दफ्तरों से अपील की है कि वो आज अपने कर्मचारियों को घर से ही काम करने के निर्देश दें। वहीं कई अन्य दफ्तरों को भी ना खोलने के लिए कहा है।

ट्रैक पर पानी भर जाने से लोकल की वेस्टर्न लाइन पूरी तरह से ठप पड़ गई है वहीं कुर्ला और सीएसटी के बीच हार्बर लाइन भी बंद है। इसके अलावा सेंट्रल लाइन की रफ्तार कम है। 8 रूट्स पर बेस्ट बसों को भी डायवर्ट किया गया है।

इसी तरह से वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर मलबा गिरने से कांदिवली में ट्रैफिक जाम हो गया है और हाईवे से मलबा हटाने का काम जारी है। लगातार बारिश जनित हादसे में ठाणे के एक शख्स की मौत की सूचना है।

मुंबई के लिए मौसम विभाग का रेड अलर्ट, भारी बारिश की संभावना

अरब सागर के ऊपर सक्रिय मानसून के मजबूत होने से सोमवार को मुंबई में बारिश शुरू हो गई। मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी करते हुए अगले दो दिनों में मुंबई और उसके उपनगरीय इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई है। मौसम का अनुमान लगाने वाली एजेंसियों का कहना है कि एक पखवाड़े के अंतराल पर मुंबई में भारी बारिश का यह दूसरा दौर होगा।

निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट वेदर ने मुंबईवासियों को चार और पांच अगस्त को बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है। इसके बाद छह अगस्त से बारिश की तीव्रता घटनी शुरू हो जाएगी। मौसम विभाग के ओडिशा केंद्र का कहना है कि बंगाल की खाड़ी के उत्तरी और पूर्वोत्तर हिस्से के ऊपर निम्न दबाव के क्षेत्र बन रहे थे, इनकी वजह से मंगलवार से गुरुवार के बीच राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश होगी। विभाग ने मछुआरों को छह अगस्त तक बंगाल की खाड़ी में गहरे समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है क्योंकि 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं से स्थितियां बहुत खराब हो जाएंगी।

निम्न दबाव के क्षेत्र की वजह से मध्य प्रदेश में भी भारी बारिश होने की संभावना है। उत्तर भारत में दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में उमस भरा मौसम बना हुआ है क्योंकि पिछले हफ्ते क्षेत्र के ऊपर सक्रिय मानसून दक्षिण की ओर खिसक गया है।

उधर, असम में सोमवार को कई इलाकों में जलस्तर में गिरावट की वजह से बाढ़ की स्थिति में सुधार हुआ। बाढ़ के कारण एक और व्यक्ति की मौत हो गई। राज्य में इस साल बाढ़ और भूस्खलन की वजह से कई स्थानों पर सड़कों और अन्य बुनियादी ढांचे को काफी नुकसान पहुंचा है और 136 लोग जान गवां चुके हैं। राज्य में अभी भी बाढ़ से 17 जिलों के करीब 3.89 लाख लोग प्रभावित हैं। ब्रह्मापुत्र नदी धुबरी, जोरहट के निमाटीघाट और सोनितपुर जिले के तेजपुर में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। इसकी सहायक नदियां धनसिरि, जिया भराली और कोपिलि भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं।

Posted By: Ajay Kumar Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020