भारत में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित राज्य महाराष्ट्र है। यहां भी सबसे ज्यादा संक्रमण देश की आर्थिक राजधानी कहलाने वाले शहर मुंबई में है। सरकार के पास अब तक मुंबई को लेकर कोई बड़ी राहत वाली खबर सामने नहीं आई है, लेकिन यहां स्थित एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती धारावी में कोरोना संक्रमण फैलने के बावजूद उसे जिस तरह से काबू किया गया उसकी तारीफ अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी की है। WHO ने धारावी झुग्गीबस्ती को 'सक्सेस मॉडल' बताया है। बता दें कि धारावी को लेकर अप्रैल और मई के महीने में कहा जा रहा था कि यहां 'कोरोना विस्फोट' की आशंका पैदा हो गई है, हालांकि दो महीने तक 5 हजार से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों की मेहनत की वजह से ऐसा नहीं हुआ।

अप्रैल में जब धारावी बस्ती में कोरोना विस्फोट होने की आशंका सामने आई तो प्रशासन सहित सरकार के हाथ पैर भी फूल गए थे लेकिन हजारों स्वास्थ्यकर्मियों के अथक परिश्रम के चलते अब हालात पूरी तरह से बदल गए हैं। जून के महीने में धारावी में कोरोना मामलों की संख्या काफी हद तक काबू में आ चुकी है।

घनी बस्ती होने से बढ़ी थी मुश्किलें

धारावी में कोरोना संक्रमण तेजी से फैलने की वजह इसका घनी बस्ती होना था। यहां प्रति स्क्वेयर किलोमीटर के दायरे में लगभग 2.5 लाख लोग रहते हैं, यहां की आबादी लगभग 7-8 लाख है और यहां ज्यादातर मजूदर रहते हैं।

धारावी में अब तक 2300 से ज्यादा कोरोना मरीज मिल चुके हैं। इस घनी बस्ती में 5 हजार से ज्यादा जीएसटी रजिस्टर्ड उद्योग भी हैं, जबकि बीएमसी के लाइसेंस पर 15 हजार सिंगल रुम में छोटी फैक्ट्री या कारखाने में संचालित हो रहे हैं।

महाराष्ट्र में हालात हो रहे बेकाबू

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण काबू में आने का नाम ही नहीं ले रहा है। हर गुजरते दिन के साथ यहां कोरोना के नए मामले बढ़ते जा रहे हैं। हालत यह है कि जहां मुंबई के कुछ इलाकों में लॉकडाउन जैसी स्थिति बन गई है, वहीं पुणे को भी अगले 10 दिनों के लिए लॉकडाउन करना पड़ा है।

सूबे के अन्य जिलों में भी हालात बहुत ज्यादा बेहतर नहीं है। बता दें कि अनलॉक की शुरुआत के बाद कोरोना मामलों में ज्यादा इजाफा हुआ है।

Posted By: Neeraj Vyas

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan