नई दिल्ली। यह खबर उन लोगों के लिए है जो PAN कार्ड को महज आईडी प्रूफ के रूप में इस्तेमाल करना चाहते हैं और इसे आधार से लिंक कर इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भर रहे हैं। ऐसे PAN कार्ड को इनकम टैक्स विभाग जल्द डिएक्टिवेट करने जा रहा है। इसलिए सभी पेन कार्ड को 30 सितंबर की डेडलाइन से पहले आधार से लिंक करना जरूरी है। पढ़िए इससे जुड़ी जरूरी बातें -

- खबर है कि 30 सितंबर के बाद इन्कम टैक्स विभाग ऐसे PAN कार्ड के खिलाफ व्यापक अभियान चलाएगा और उन्हें डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा। इनकम टैक्स एक्ट की धारा 139 AA के तहत विभाग को ऐसा करने का अधिकार है।

- एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश में कुल 44 करोड़ PAN कार्ड हैं, जिनमें से 20 करोड़ अब तक आधार से लिंक नहीं हुए हैं। यानी इन 20 करोड़ PAN कार्ड पर डिक्टिवेशन की तलवार लटक रही है। बता दें, देश में आधारकार्ड धारकों की संख्या 1.2 बिलियन मार्क है।

- सरकारी गाइडलाइन के मुताबिक, इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख 31 अगस्त है और जिन लोगों को PAN आधार से लिंक नहीं है, वे रिटर्न फाइल नहीं कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें: गुजरात में भारी बारिश से 20 ट्रेनें प्रभावित, देखिए लिस्ट

आधार को पेन से ऐसे करें लिंक

1. सबसे पहले ई-फाइलिंग की वेबसाइट (https://incometaxindiaefiling.gov.in/) पर जाएं। रजिस्टर करें।

2. PAN की डिटेल दर्ज करें। वेरिफिकेशन के लिए OTP भेजा जाएगा। इससे पासवर्ड बना लें। फिर लॉग इन करें।

3. यूजर आईडी के रूप में PAN दर्ज करें। इसके बाद पासवर्ड और कैप्चा कोड को डालकर लॉग इन करें।

4. एक पॉपअप विंडो खुलेगी जिसमें आधार नंबर को लिंक करने के लिए कहा जाएगा। इसमें अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड को डालें। अब लिंक नाउ पर क्लिक करें। क्लिक करते ही PAN आधार से लिंक हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: नियमानुसार जरूरी है रेल यात्रा के दौरान फोटो ID दिखाना, नहीं तो माने जाएंगे बेटिकट