नई दिल्ली। स्वास्थ्य सुझाव और बीमारियों के बारे में जानकारी अब एक फोन पर हासिल की जा सकेगी। सरकार ने गुरुवार को 24 घंटे टोल फ्री हेल्पलाइन की शुरुआत की है। इससे लोग विविध स्वास्थ्य मुद्दों, नीतियों और कार्यक्रमों के बारे में विस्तृत जानकारी पाने में सक्षम होंगे।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने गुरुवार को शिमला में नेशनल हेल्थ पोर्टल (एनएचपी) का उद्घाटन किया। एक सरकारी बयान में बताया गया, "एनएचपी वॉइस वेब हर वक्त टोल फ्री हेल्पलाइन है। इस पर फोन करने वाला व्यक्ति स्वास्थ्य सुझाव, बीमारियों, सरकारी स्वास्थ्य योजनाओं, कार्यक्रमों, सुविधाओं, करियर विकल्पों समेत स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़ी प्रमाणित जानकारी हासिल कर सकता है।"

उपयोगकर्ता को टोल फ्री नंबर (1800-180-1104) पर फोन कर अपनी जानकारी बतानी होगी जिसके बाद संबंधित जानकारी मुहैया होगी। फिलहाल सूचनाएं पांच भाषाओं हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, बांग्ला और गुजराती में मिलेंगी। जबकि बाद में यह सुविधा दूसरी भारतीय भाषाओं में उपलब्ध होगी।

टेलीफोन को सूचना के माध्यम के तौर पर फैलाने का मकसद उन दूरस्थ इलाकों के लोगों को जोड़ना है जहां इंटरनेट की सुविधा अभी नहीं है। अगले चरण में उपयोगकर्ता करीबी अस्पताल, ब्लड बैंक और एंबुलेंस सेवाओं की जानकारी भी पा सकेंगे।

Posted By:

  • Font Size
  • Close