नई दिल्ली। स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को बताया कि नोबल कोरोना वायरस या COVID-19 से संक्रमित होने के बाद भारत में अब तक 77 लोगों की मौत हो चुकी है। देश में पिछले 24 घंटों में 472 मामले दर्ज हुए हैं और अब तक देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के कुल 3,374 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं दुनियाभर में कोरोना के 12 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 60 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

दिल्ली में विवादास्पद धार्मिक सभा तब्लीगी जमात से जुड़े मुस्लिमों के संक्रमित होने की वजह से पिछले सप्ताह की तुलना में इस सप्ताह COVID-19 के मामलों में जबरदस्त इजाफा हुआ है। भारत ने शुक्रवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के सबसे अधिक 601 मामले सामने आए थे और 12 मौते हुई थीं।

सरकार ने पिछले महीने दिल्ली में इस्लामिक समूह तब्लीगी जमात द्वारा आयोजित धार्मिक आयोजन में भाग लेने वाले सैकड़ों मुस्लिमों का टेस्ट किया है, जिनमें से 1,000 से अधिक पॉजिटिव मिले हैं। जमात द्वारा दक्षिणी दिल्ली में 100 साल पुरानी एक मस्जिद परिसर में पिछले महीने हुए धार्मिक आयोजन को सरकार ने कोरोना वायरस हॉटस्पॉट घोषित कर दिया है। बताया जा रहा है कि यहां से करीब 22,000 लोग जो या तो इस आयोजन में एक साथ थे या जमात के सदस्यों के संपर्क में आए थे, वे कोरोना से संक्रमित हो सकते हैं।

तब्लीगी जमात से जुड़े कार्यकर्ताओं के कोरोना से संक्रमित होने के मामले 17 राज्यों में तमिलनाडु, दिल्ली, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, जम्मू और कश्मीर, असम, कर्नाटक, अंडमान और निकोबार, उत्तराखंड, हरियाणा, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, केरल, अरुणाचल प्रदेश और झारखंडसे दर्ज किए गए हैं। तमिलनाडु 450 से अधिक मामलों के साथ सबसे ज्यादा प्रभावित है। मध्य प्रदेश में दो शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी COVID-19 के लिए किए गए टेस्ट में पॉजिटिव मिले हैं। राज्य में अब तक कोरोना के 104 मामले सामने आ चुके हैं और सात लोगों की मौत हो चुकी है।

सरकार ने शनिवार को कहा कि वह 50 करोड़ से अधिक आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभार्थियों को नि: शुल्क कोरोना वायरस परीक्षण और उपचार सुविधा प्रदान करेगी। इस योजना को चलाने वाली सरकारी संस्था राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने कहा कि प्राइवेट लैब्स और प्राइवेट अस्पतालों को लोगों को मुफ्त सेवा प्रदान करने के लिए लगाया जाएगा।

बताते चलें कि रविवार रात को पीएम नरेंद्र मोदी के आह्वान पर भारत भर में लाखों लोगों कोरोना वायरस महामारी के अंधेरे के खिलाफ लड़ाई में घरों की बत्तियां बुझाकर रात 9 बजे दीपक, मोमबत्ती, मोबाइल की टॉर्च जलाकर राष्ट्रीय एकजुटता व्यक्त करने जा रहे हैं। इससे एक दिन पहले इटली के लोगों ने भी मोमबत्ती जलाकर इसी तरह एकजुटता जाहिर की है।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना