नई दिल्ली। पिछले महीने नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में भड़की हिंसा के दौरान एक खुफिया ब्यूरो (आईबी) के एक अधिकारी की हत्या के सिलसिले में पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने बताया कि अंकित शर्मा की हत्या में कम से कम 10-12 लोग शामिल थे, और अभी तक कुल छह आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। आरोपियों की पहचान फिरोज, जावेद, गुलफाम और शोएब के रूप में हुई है, जो दिल्ली के चांद बाग इलाके के रहने वाले हैं, वहीं पांचवें आरोपी की पहचान मुस्तफाबाद के अनस के रूप में हुई है।

बताते चलें कि इस हफ्ते की शुरुआत में सलमान नाम के एक आरोपी को इस मामले में गिरफ्तार किया गया था और उसे चार दिनों की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया था। आईबी में सुरक्षा सहायक के रूप में काम करने वाले 26 वर्षीय अंकित शर्मा, दिल्ली की हिंसा के दौरान लापता हो गए थे, जिसमें 50 से अधिक लोगों की जान चली गई थी। उनके परिवार ने बताया कि जब वह घर से काम के सिलसिले में निकले थे, तो रास्ते में भीड़ ने उन्हें उठा लिया था। इसके अगले दिन एक नाले में उनका शव मिला था, जिसमें कई जख्म थे।

अंकित शर्मा के पिता रविंदर शर्मा भी इंटेलिजेंस ब्यूरो में काम करते हैं। उन्होंने अंकित की हत्या का आरोप आम आदमी पार्टी (AAP) नेता ताहिर हुसैन को पर लगाया था, जिन्हें बाद में AAP ने निलंबित कर दिया था। हुसैन को भी इस महीने की शुरुआत में दंगे भड़काने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था और सात दिनों के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया गया था। सूत्रों ने बताया कि पुलिस आरोपियों के स्केच की मदद से दो अन्य आरोपियों को गिरफ्तार करने की कोशिश कर रही है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को कहा कि दिल्ली के लोगों ने पुलिस को दंगे के हजारों वीडियो क्लिप भेजे हैं, जिनका इस्तेमाल अंकित शर्मा के हत्यारों की पहचान करने के लिए किया जा रहा है। हमने लोगों और मीडिया से दंगों के फुटेज देने के लिए कहा है। मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि दिल्ली के लोगों ने पुलिस को हजारों वीडियो भेजे हैं।

अमित शाह ने दिल्ली हिंसा पर बहस का जवाब देते हुए लोकसभा में कहा कि मुझे उम्मीद है कि अंकित शर्मा की हत्या के पीछे का सुराग इन वीडियो के जरिये पता चल सकेगा। पुलिस का कहना है कि उन्हें 2,162 वीडियो क्लिप मिली हैं, जिनका इस्तेमाल अहम सुरागों को हासिल करने के लिए किया जा रहा है।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस