Tamil Nadu के एक मंदिर में खुदाई के दौरान मजदूर उस वक्त हैरान रह गए जब उन्हें एक घड़ा नजर आया। जब इस घड़े को खोला गया तो मजदूरों की आंखें फटी रह गईं। दरअसल, इस घड़े में सोने के सिक्के थे। यह वाकया तिरुचिरपल्ली जिले के तिरुवनैकवल में स्थित जम्बूकेश्वरर मंदिर का है। मंगलवार को सोने के सिक्कों से भरा घड़ा मिला था जिसे बाद में पुलिस के हवाले कर दिया गया है। घड़े में 505 सोने के सिक्के मिले हैं जिनका वजन 1.716 किलो है। घड़े में मिले सोने के सिक्कों का बाजार भाव लगभग 70 लाख से ज्यादा का माना जा रहा है।

घड़ों में मिले सोने के सिक्कों में उर्दू भाषा में लिखा मिला है। ऐसे में माना जा रहा है कि यह सिक्के मुगलकालीन हो सकते हैं। बता दें जमीन में सोने के सिक्कों से भरे घड़े मिलने के मामले पूर्व में भी आ सके हैं।

सोनभद्र में भी मिली है सोने की खदान

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में भी हाल ही में सोने की खदान मिलने की जानकारी सामने आ चुकी है। सोन पहाड़ी और हरदी इलाके के टीलों के नीचे सोना होने की बात कही गई है। जहां सोने की खदान मिलने की बात कही गई वह जमीन वन विभाग के अधीन हहै। इसका कुछ भू भाग निजी स्वामित्व वाला भी है।

बता दें कि जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया GIS की टीम पिछले 15 सालों से इसे लेकर सोनभद्र में काम कर रही थी। 8 साल पहले टीम को जमीन में सोने का भंडार होने की जानकारी लगी थी और जांच के बाद विभाग ने सोने का भंडार होने की पुष्‍टि की थी।

Posted By: Neeraj Vyas