74th Republic Day 26 Jan LIVE Updates: गणतंत्र दिवस के अवसर पर देश के विभिन्न राज्यों के कुल 901 पुलिसकर्मियों को पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है। 140 को वीरता के लिए पुलिस पदक (पीएमजी), 93 को राष्ट्रपति पुलिस पदक (पीपीएम) और 668 को मेधावी सेवा (पीएम) के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है। नीचे देखिए पूरी लिस्ट

पीआईबी से मिली जानकारी के मुताबिक, 140 वीरता पुरस्कारों में से अधिकांश में वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों के 80 कर्मियों और जम्मू-कश्मीर क्षेत्र के 45 कर्मियों को सम्मानित किया जा रहा है।

वीरता पुरस्कार प्राप्त करने वाले कर्मियों में 48 सीआरपीएफ के हैं, 31 महाराष्ट्र के हैं, 25 जम्मू-कश्मीर पुलिस के हैं, 09 झारखंड के हैं, 07 दिल्ली, छत्तीसगढ़ और बीएसएफ के हैं और शेष अन्य राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों और सीएपीएफ के हैं।

वीरता के लिए पुलिस पदक (पीएमजी) जीवन और संपत्ति को बचाने या अपराध को रोकने या अपराधियों को गिरफ्तार करने में विशिष्ट वीरता के आधार पर प्रदान किया जाता है।

विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति का पुलिस पदक (पीपीएम) पुलिस सेवा में विशेष रिकॉर्ड के लिए प्रदान किया जाता है। वहीं सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक (पीएम)कर्तव्य के प्रति समर्पण के लिए प्रदान किया जाता है।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close