Dearness Allowance in Punjab । दीपावली से पहले पंजाब सरकार (Punjab Govt) ने अपने कर्मचारियों को बड़ा दिवाली गिफ्ट देने का ऐलान कर दिया है। चन्नी सरकार ने अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ते यानी Dearness Allowance (DA) में 11 फीसदी बढ़ाने की घोषणा कर दी है। पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने चंडीगढ़ में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि राज्य सरकार ने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में 11 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने बताया कि डीए के भुगतान के कारण हर माह 440 करोड़ रुपए जारी किए जाएंगे।

पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले बड़ा फैसला

गौरतलब है कि पंजाब में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में कर्मचारियों को साधने के लिए पंजाब सरकार ने यह बड़ा फैसला लिया है। मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने बताया कि महंगाई भत्ता (डीए) 17 से बढ़ाकर 28 प्रतिशत करने पर हर माह राज्य सरकार पर 440 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों का डीए जुलाई से बढ़ा दिया गया है।

कर्मचारियों को बताया राज्य प्रशासन की रीढ़

मुख्यमंत्री चन्नी ने कहा कि कर्मचारी राज्य प्रशासन की रीढ़ हैं और उनके कल्याण को सर्वोच्च प्राथमिकता देने के लिए अपनी सरकार की दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराया। साथ ही सीएम चन्नी ने कहा कि एक जनवरी 2016 के बाद भर्ती किए गए कर्मचारियों को भी अन्य कर्मचारियों के समान संशोधित वेतन में न्यूनतम 15 प्रतिशत की वृद्धि का फायदा देने का फैसला लिया गया है। साथ ही उन्होंने साफ किया कि कनिष्ठ कर्मचारी का वेतन उसके वरिष्ठों के वेतन से अधिक निर्धारित नहीं किया जाएगा।

पहले सरकार ने बिजली दरों को किया था कम

गौरतलब है कि इससे पहले मुख्यमंत्री चन्नी ने पंजाब में बिजली दरों में तीन रुपए प्रति यूनिट की कटौती का ऐलान किया था और नई दरें भी अब पंजाब में लागू कर दी गई है। आगामी राज्य विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए पंजाब सरकार की ओर से हाल के दिनों में कई अहम घोषणाएं भी की गईं। सभी दल पंजाब में इन दिनों आक्रामक तरीके से चुनाव प्रचार में लगे हुए हैं और सभी प्रमुख दलों के नेता पंजाब दौरे पर जा रहे हैं।

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close