7th Pay Commission DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर है। कोरोना काल में सरकार ने महंगाई भत्ते यानी DA की बढ़ोतरी पर रोक लगा दी थी, वह जल्द हट सकती है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सब कुछ ठीक रहा तो अगले साल जून में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को सातवें वेतन आयोग के तहत मिलने वाला महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ाया जा सकता है। कोरोना काल में सरकार में कहा था कि जून 2021 तक कर्मचारियों का महंगाई भत्ता नहीं बढ़ेगा, लेकिन मौजूदा दर पर महंगाई भत्त मिलता रहेगा। नियमानुसार, साल में दो बार (जनवरी और जुलाई) में महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है।

कोरोना महामारी के समय केंद्र सरकार ने कहा था कि वह 21 फीसदी डीए नहीं दे पाएगी। इसके ऐवज में कर्मचारियों को 17 फीसदी डीए मिलता रहेगा। बहरहाल, अच्छी खबर यह है कि अब सरकार ने डीए में चार फीसदी का इजाफा करने का मन बना लिया है। यह राशि जून 2021 से मिलने लगेगी। हालांकि अभी मीडिया के हवाले से यह खबर दी जा रही है। सरकार की ओर से बयान नहीं आया है। खबर यह भी है कि केंद्रीय कर्मचारियों को 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक के एरियर का भुगतान नहीं किया जाएगा और डीए की दर एक जुलाई को संशोधित की जाएगी।

इससे पहले दशहरे से पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में रेलवे,रक्षा, डाक, ईपीएफओ समेत अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों के गैर-राजपत्रित कर्मचारियों के लिए वर्ष 2019-2020 के लिए उत्पादकता लिंक्ड बोनस (पीएलबी) का भुगतान करने के लिए मंजूरी दे दी थी। इससे 16.97 लाख कर्मचारियों को 2,791 करोड़ रुपए का भुगतान होगा। वहीं दीवाली पर सरकार ने 30 लाख कर्मचारियों के लिए बोनस का ऐलान कर गिफ्ट दिया था। साथ ही सरकार ने लीव ट्रैवल अलाउंस और लीव ट्रैवल कन्सेशन (एलटीसी) पर अहम फैसले लिए हैं। हाल में सरकार ने पेंशनर्स के लाइफ सर्टिफिकेट सबमिशन को लेकर भी बड़ा फैसला लिया है। इन तमामम राहत के अब अगले साल बढ़ा हुआ डीए भी मिलने की उम्मीद जगी है।

इसलिए वे सभी कर्मचारी जो 7 वें वेतन आयोग के अनुसार वेतन प्राप्त कर रहे हैं, सरकार की ओर से इस मोर्चे पर किसी भी स्पष्टता की उम्मीद जून 2021 के बाद ही कर सकते हैं।

Posted By: Arvind Dubey