7th Pay Commission: केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों का डेढ़ साल के लंबा इंतजार खत्म कर दिया है और इन कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा दिया गया है। हालांकि रेलवे कर्मचारियों और सशस्त्र बलों के जवानों को अभी और इंतजार करना पड़ेगा। इनका महंगाई भत्ता भी बढ़ा है, लेकिन इसके लिए अलग से आदेश पारित किया जाएगा। रेल मंत्रालय और सेना की तरफ से ऑर्डर आने के बाद ही इनको नई दरों से महंगाई भत्ता मिलना शुरू होगा। फाइनेंस मिनिस्ट्री ने साफ किया है कि मंहगाई भत्ते में जो बढ़ोत्तरी की गई है, वह अभी सेना और रेलवे के कर्मचारियों पर लागू नहीं होगी।

केंद्र सरकार ने यह भी बताया है कि सेना के जो सैनिकों की श्रेणी में नहीं आते हैं उन्हें मौजूदा आदेश के आधार पर नई दरों से महंगाई भत्ता दिया जाएगा।

वित्त मंत्रालय का क्या है आदेश

वित्त मंत्रालय अपने आदेश में साफ कहा है कि,"डिफेंस सर्विसेज एस्टिमेट से जिन असैन्य कर्मचारियों को भुगतान किया जाता है उनके लिए फाइनेंस मिनिस्ट्री की ओर से जारी ऑर्डर लागू होगा। हालांकि, रेलवे कर्मचारियों और सशस्त्र बलों के कर्मियों के लिए अलग ऑर्डर रेलवे और डिफेंस मिनिस्ट्री की ओर से जारी किए जाएंगे।"

28 फीसदी हो चुका है केन्द्रीय कर्मचारियों का डीए

वित्त मंत्रालय ने 1 जुलाई 2021 से केंद्र सरकार के करोड़ो कर्मचारियों को राहत देते हुए उनका महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है। इसमें 11 फीसदी की बढ़ोत्तरी की गई है, जिसके बाद सभी केन्द्रीय कर्मचारियों को 28% की दर महंगाई भत्ता दिया जाएगा। इससे पहले इन कर्मचारियों को17 फीसदी की दर महंगाई भत्ता दिया जा रहा था।

DA के साथ HRA भी बढ़ाया

केन्द्र सरकार ने कर्मचारियों को राहत देते हुए मंहगाई भत्ते के साथ हाउस रेंट अलाउंस भी बढ़ाकर 27 फीसदी कर दिया है। 7 जुलाई 2017 को जारी डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर के आदेश के अनुसार डियरनेस अलाउंस की दरें 25 फीसदी से ज्यादा होने पर हाउस रेंट अलाउंस की दरों का फिर से निर्धारित किया जाना जरूरी था। इसी वजह से इसे भी बढ़ाकर 27 फीसदी किया गया है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags