7th Pay Commission: गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने स्वतंत्रता दिवस पर सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान किया। उन्होंने महंगाई भत्ते में तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत कल्याणकारी योजनाओं के विस्तार की घोषणा की। स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में एक समारोह के दौरान सीएम पटेल ने लोगों से हर चीज से ऊपर अपने दिल में राष्ट्रीय हित की भावना जगाने की अपील की।

डीए में 3% की वृद्धि

उन्होंने सातवें वेतन आयोग के तहत राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए में 3% की वृद्धि की घोषणा की। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा, 9.38 लाख कर्मचारियों, पंचायत सेवा और पेंशनभोगियों को इसका लाभ मिलेगा। इससे सरकार का वित्तीय बोझ सालाना करीब 1,400 करोड़ रुपए बढ़ जाएगा।

कल्याणकारी योजनाओं का विस्तार

सीएम पटेल ने कहा कि सभी 250 तालुकों के 71 लाख एनएफएसए कार्ड धारकों को रियायती दर पर प्रति कार्ड एक किलो चना दाल प्रति माह दिया जाएगा। फिलहाल 50 विकासशील तालुकों के लोगों को ही योजना का लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा, एनएफएसए के तहत शामिल करने के लिए प्रति महीने आय सीमा की मौजूदा पात्रता मानदंड 10 हजार रुपए से बढ़ाकर 15 हजार कर दिया गया है।

भूपेंद्र पटेल ने कहा कि यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम सर्व समावेशी विकास के नए रिकॉर्ड स्थापित करें। पटेल ने आगे कहा, 'द्वारका, अंबाजी और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी जैसे प्रतिष्ठित मार्गों पर इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी। नागरिकों को बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए 1200 नई बसें चलाने के लिए 367 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा।'

सीएम पटेल की प्रमुख घोषणाएं

नागरिकों की सुविधा के लिए राज्य के 50 बस स्टेशनों पर एटीएम लगाए जाएंगे। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि वर्ल्ड बैंक की सहायता से दोहराना परियोजना के तहत खंभात की खाड़ी में बहने वाली नदियों के मुहाने के जल गुणवत्ता परीक्षण के लिए रीयल-टाइम तटीय जल निगरानी प्रणाली का उपयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा, 'एकतानगर-केवड़िया कॉलोनी में ट्रॉमा सेंटर की सुविधा वाले नए आधुनिक 50 बिस्तरों वाले जिला स्तरीय अस्पताल के लिए तीन करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं।'

Posted By:

  • Font Size
  • Close