7th Pay Commission: अगर आप या आपके घर का कोई सदस्य केंद्र सरकार का कर्मचारी है तो यह खबर आपको खुश कर देगी। जुलाई के महीने में महंगाई भत्ते में उल्लेखनीय वृद्धि देखने को मिलेगी। मई महीने के एआईसीपीआई इंडेक्स के आंकड़ों के मुताबिक जाहिर है कि डीए हाइक इस बार आपको खुश कर देगा। अब पांच फीसदी और बढ़ोतरी के बाद सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 39 फीसदी हो जाएगा।रिपोर्ट्स के मुताबिक, जनवरी 2020 से जून 2021 तक 18 महीने के डीए एरियर भुगतान की समस्या का भी जल्द समाधान किया जा सकता है और केंद्र सरकार के कर्मचारियों को एक बार में 2 लाख रुपये का बकाया भी मिल सकता है। डीए बकाया की राशि कर्मचारियों के वेतन बैंड और संरचना द्वारा तय की जाती है। DA 6% बढ़ने की स्थिति में यह 40% तक बढ़ जाएगा। सरकार वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को 34% का महंगाई भत्ता प्रदान करती है।

एआईसीपीआई इंडेक्स में भारी उछाल

फरवरी के बाद जुलाई में डीए कम से कम 6% चढ़ने की पूरी उम्मीद है। अप्रैल के बाद मई के एआईसीपीआई इंडेक्स में खासी बढ़त देखने को मिली। इस बार 1.3 अंक की बढ़त के बाद अब यह 129 अंक पर है। अभी सिर्फ जून का आंकड़ा जारी नहीं किया गया है। अगर जून में एआईसीपीआई इंडेक्स के स्तर पर पहुंचता है तो डीए में अनिवार्य रूप से 6 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। AICPI इंडेक्स के आधार पर केंद्रीय कर्मियों के लिए महंगाई भत्ते का अनुमान लगाया जाता है। श्रम मंत्रालय अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एआईसीपीआई) के आंकड़ों को सार्वजनिक करता है। 88 केंद्रों और पूरे देश के लिए सूचकांक बनाया गया है। प्रत्येक माह के अंतिम कार्य दिवस पर एआईसीपीआई उपलब्ध कराया जाता है।

डीए में बढ़ोतरी का रास्ता खुल गया

फरवरी में 125 पर गिरने से पहले जनवरी 2022 में AICPI इंडेक्स 125.1 था। फरवरी के आंकड़े जारी होने के बाद केंद्रीय स्टाफ के सदस्य हैरान रह गए। यह अनुमान नहीं था कि इस संख्या से उनका डीए बढ़ जाएगा। हालांकि, उसके बाद यह संख्या तेजी से बढ़ी और अब मई में यह 129 अंक पर पहुंच गई है, ऐसे में डीए में बढ़ोतरी का रास्ता खुल गया है। यह पहले फरवरी से मार्च तक 1 अंक बढ़कर 126 अंक पर पहुंच गया था। उसके बाद अप्रैल में यह 1.7 अंक बढ़कर 127.7 पर पहुंच गया। इसी तरह, मई में यह फिर से बढ़ गया, यह संख्या 1.3 अंक बढ़कर 129 हो गई। अब, जून में इसके 130 को पार करने की उम्मीद है। ऐसी स्थिति में निस्संदेह 6 प्रतिशत डीए बढ़ जाएगा। DA 6% बढ़ने की स्थिति में यह 40% तक बढ़ जाएगा। सरकार वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को 34% का महंगाई भत्ता प्रदान करती है। 40% डीए के साथ वेतन में बड़ी वृद्धि होगी।

DA Update: सरकारी कर्मचारियों को अगले महीने मंहगाई भत्ते में 5% की बढ़ोतरी की संभावना

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मार्च में सातवें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ते (डीए) में 3 प्रतिशत की वृद्धि को मंजूरी दी, इस प्रकार डीए को मूल आय का 34 प्रतिशत कर दिया। इस कदम से 50 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को लाभ मिल रहा है।

“प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (डीए) और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (डीआर) की एक अतिरिक्त किस्त जारी करने की मंजूरी दे दी है। 1 जनवरी, 2022, मूल वेतन / पेंशन के मौजूदा 31 प्रतिशत की दर से 3 प्रतिशत की वृद्धि का प्रतिनिधित्व करते हुए, मूल्य वृद्धि की भरपाई के लिए, "प्रधान मंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा था।

सातवें वेतन आयोग के तहत डीए की गणना कैसे की जाती है?

2006 में, केंद्र सरकार ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए DA और DR की गणना करने के फॉर्मूले को संशोधित किया था।

महंगाई भत्ता प्रतिशत = ((पिछले 12 महीनों के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (आधार वर्ष 2001=100) का औसत -115.76)/115.76)x100.

केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए: महंगाई भत्ता प्रतिशत = ((पिछले 3 महीनों के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (आधार वर्ष 2001=100) का औसत -126.33)/126.33)x100।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close