7th Pay Commission: सातवें वेतन आयोग के अंतर्गत आने वाले कर्मचारियों को ओडिशा सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने इन सभी सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते DA में 5 फीसदी का इजाफा कर दिया है। शुक्रवार को सरकार ने इसे लेकर घोषणा कर दी है। इसके साथ ही अब राज्य के कर्मचारियों का DA बढ़कर 14 फीसदी हो गया है। कर्मचारियों को बढ़े हुए Dearness Allowance का लाभ 1 जनवरी 2020 से मिलेगा। इसके साथ ही मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 7th Pay Commission के अंतर्गत आने वाले कर्मचारियों के 10 फीसदी एरियर को मंजूरी दे दी है।

इसके साथ ही सरकारी कर्मचारी वित्तीय वर्ष 2019-20 के दौरान साल 2017 में ओडिशा रिवाइज्ड स्केल्स ऑफ पे रुल्स (ORSP) के तहत दस फीसदी एरियर पाएंगे। गौरतलब है कि राज्य सरकार के कर्मचारियों को सितंबर 2017 से रिवाइज्स सैलेरी निकालने की अनुमति दी गई थी। इसमें 01.01.2016 से 31.08.2017 तक के एरियर का पेमेंट शामिल नहीं था।

हालांकि बाद में सरकार ने कुल एरियर का 40 फीसदी डिस्बर्स्ड किया था। अब सरकार ने बाकी बचे एरियर का 10 फीसदी रिलीज करने को मंजूरी दे दी है।

3.5 कर्मचारियों को होगा फायदा

ओडिशा सरकार के इस निर्णय का सीधा लाभ राज्य के 3.5 लाख कर्मचारियों को मिलेगा। इसके पूर्व इसी साल उत्तर प्रदेश सरकार ने भी राज्य के कर्मचारियों के DA को बढ़ाने की घोषणा की थी।

गौरतलब है कि कर्मचारियों का Dearness Allowance देश की महंगाई दर के हिसाब से तय होता है। जेब पर पड़ने वाले बोझ के हिसाब से ही केंद्र और राज्य सरकारें तय करती हैं कि कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में कितनी बढ़ोतरी की जाना चाहिए।

Posted By: Neeraj Vyas

fantasy cricket
fantasy cricket