Aadhaar Card New: आज के समय में आधार कार्ड एक जरूरी दस्तावेज है। हर सरकारी और प्राइवेट कार्यों में इसकी जरूरत पड़ती है। इसके खो जाने पर वित्तीय काम अटक जाते हैं। वहीं अब बच्चों का भी आधार कार्ड होना आवश्यक है। स्कूल एडमिशन, स्कॉलरशिप सहित कई चीजों में इसकी जरूरत पड़ती है। बता दें बच्चों के आधार को बाल आधार कार्ड कहा जाता है। अगर आप भी अपने बच्चे का बाल आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं। तो आइए जानते हैं इसकी प्रक्रिया और किन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी।

बाल आधार कार्ड के नियम

बाल आधार कार्ड नीले रंग का होता है। यह 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए जारी होता है। हालांकि UIDAI ने नियमों में बदलाव किए है। अब 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए बायोमेट्रिक डिटेल की जरूरत नहीं है। वहीं बच्चे की उम्र पांच साल की होने पर बायोमेट्रिक अपडेट करना होगा।

जरूरी दस्तावेज

बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए माता-पिता के पासपोर्ट, पैन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक पासबुक, नरेगा जॉब कार्ड आदि देना होती है।

ऐसे बनवाएं बाल आधार कार्ड

1. सबसे पहले यूआईडीएआई की वेबसाइट https://uidai.gov.in/पर जाना होगा।

2. यहां आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन चुनें।

3. अब बच्चे का नाम और अन्य जानकारी भरें।

4. अब पता, इलाका, प्रदेश और पिन कोड की डिटेल दर्ज करें।

5. इसके बाद अपॉइंटमेंट विकल्प पर क्लिक करें।

6. नजदीकी एनरोलमेंट सेंटर चुनें और चयनित तारीख पर जाएं।

एनरोलमेंट सेंटर जाना होगा

एनरोलमेंट सेंटर पर पहचान का प्रमाण, पते का प्रमाण, जन्म तिथि दस्तावेज और रिश्ते का प्रमाण आदि डॉक्यूमेंट्स लेकर जाना होगा। सेंटर में अधिकारी सभी दस्तावेजों की जांच करेगा। अगर बच्चे की उम्र पांच से कम है तो बायोमेट्रिक नहीं होगा। माता-पिता द्वारा आवेदन करने के बाद 90 दिनों के अंदर बाल आधार घर पर आ जाएगा।

Posted By: Navodit Saktawat