Jivan Shakti Yojana: पीएम मोदी ने पिछले सप्ताह राष्ट्र के नाम अपने संदेश में कहा था कि संकट के समय में हमें अवसर तलाशने चाहिए। इस समय भारत और पूरी दुनिया कोरोना महामारी के संकट से जूझ रही है। दुनियाभर की अर्थव्यवस्था चौपट पड़ी हुई है। लेकिन यह भयानक संकट भी लोगों को एक नया अवसर प्रदान कर रहा है। कोरोना संकट ने दो नए कामों को घरों तक पहुंचाया है। ये हैं मास्क और सैनिटाइजेशन । आज कई लोग घरों में मास्क बनाकर पैसा कमा रहे हैं और सैनिटाइजर बनाने का धंधा भी तेजी से पनप रहा है।

सरकार कोरोना काल में पैदा हुई मास्क और सैनिटाइजर की बढ़ती हुई मांग को देखते हुए इनसे जुड़े उद्योगों को बढ़ावा दे रही है। लोगों को सस्ती दर पर मास्क मुहैया हो इसके लिए मध्य प्रदेश सरकार ने जीवन शक्ति योजना प्रारंभ की है। इस योजना का मकसद देश में बढ़ती हुई मास्क की मांग की वजह से लोगों को इसे कम कीमत पर उपलब्ध कराना है। इस योजना की खास बात ये है कि यह महिलाओं के लिए बड़े काम की साबित हो रही है, क्योंकि इस योजना की पूरी जिम्मेदारी सरकार के द्वारा महिला कारोबारियों को सौंपी जा रही है। इससे महिलाएं घर पर रहकर ही कमाई कर रही है।इस तरह महिलाएं मास्क बनाने का काम शुरू करके घर बैठे हजारों रुपये की कमाई कर सकती हैं।

इस योजना का उद्देश लोगों को कोरोनासे बचाव के मास्क मुहैया कराना है। लेकिन, इस योजना से मध्य प्रदेश सरकार ने मास्क बनाने का काम महिलाओं को सौंपा है, जिससे उनकी आमदनी में इजाफा होगा। इस योजना में इस बात का निर्देश दिया है कि महिलाएं सिफ सूती कपड़े के मास्क ही बनाएंगी। सरकार ने इस योजना में बने मास्क की कीमत 11 रुपये तय की है। महिला उद्यमियों के द्वारा बनाए गए मास्क को सरकार खरीदेगी और उनके खाते में पैसे ट्रांसफर कर देगी।

यह योजना मध्य प्रदेश सरकार की है, इसलिए इसका फायदा भी सिर्फ मध्य प्रदेश की महिलाओं को ही प्राप्त होगा। इस योजना में शहरी महिलाओं को प्रमुखता दी गई है। इस योजना के लिए आवेदन करने वाली महिला के पास आधार नंबर और बैंक खाता होना जरूरी है। इच्छुक महिला हेल्पलाइन या वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकती हैं। रजिस्ट्रेशन या कोई और जानकारी के लिए आप मास्क हेल्पलाइन नंबर 0755-2700800 पर कॉल कर सकते हैं। इस योजना में अब तक 10,000 महिलाओं के रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं और अब तक 5 लाख मास्क बनाए जा चुके हैं।

Posted By: Yogendra Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना