Agnipath Notification: भारतीय सेना में भर्ती की अग्निपथ योजना का विरोध जारी है। इस बीच, सेना ने भर्ती प्रक्रिया को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। नोटिफिकेशन के अनुसार, जुलाई 2022 से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे। अग्निवीर बनाने के लिए joinindianarmy.nic.in पर रजिस्ट्रेशन जरूरी है। जानकारी के मुताबिक, 21 जून को वायु सेना नोटिफिकेशन जारी करेगी और 24 जून को वायु सेना का नोटिफिकेशन भी आ जाएगा। इस तरह तीनों सेना ने भर्ती प्रक्रिया की दिशा में तेजी से काम शुरू कर दिया है। इससे पहले रविवार को हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में सेना ने साफ कर दिया था कि Agnipath योजना को वापस नहीं लिया जाएगा।

83 भर्ती रैलियों का होगा आयोजन

अग्निवीरों की भर्ती के लिए देश के कोने-कोने में कुल 83 भर्ती रैलियां आयोजित की जाएंगी। देश का कोई गांव नहीं बचेगा, जहां के युवाओं को भर्ती का मौका नहीं मिलेगा। इससे पहले शनिवार को एयर मार्शल एसके झा ने बताया कि 24 जून से अग्निवीरों के रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे। महीनेभर बाद 24 जुलाई को पहले चरण की आनलाइन परीक्षा कराई जाएगी। दिसंबर के अंत तक पहला बैच चुन लिया जाएगा, जिसका प्रशिक्षण 30 दिसंबर को शुरू होगा।

नौसेना में महिला अग्निवीर भी भर्ती होंगी

वाइस एडमिरल (कार्मिक) दिनेश त्रिपाठी ने बताया कि नौसेना अगले दो दिनों के भीतर अपनी भर्तियों का विज्ञापन प्रसारित कर देगी। आनलाइन भर्ती प्रक्रिया महीनेभर में शुरू हो जाएगी। नौसेना में महिला अग्निवीरों की भी भर्ती की जाएगी। 21 नवंबर को बेसिक ट्रेनिग के लिए ओडिशा स्थित आइएनएस चिल्का पर पहला बैच पहुंच जाएगा।

नोटफिकेशन जारी....जानिए आगे क्या

  • विभिन्न भर्ती यूनिटें एक जुलाई से अधिसूचनाएं जारी करेंगी।
  • यहां 25 हजार रंगरूटों का पहला बैच ट्रेनिग के लिए दिसंबर के पहले और दूसरे सप्ताह में रवाना हो जाएगा।
  • दूसरा बैच फरवरी, 2023 में ट्रेनिग के लिए पहुंच जाएगा।
  • देशभर में अगस्त, सितंबर और अक्टूबर में भर्ती रैलियों का आयोजन किया जाएगा।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close