Agnipath Scheme: भारतीय वायु सेना ने कहा कि उसे अग्निपथ भर्ती योजना के तहत 7.5 लाख आवेदन प्राप्त हुए है। सेना ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। अग्निपथ योजना के तहत रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 24 जून से शुरू हुई थी, जो 5 जुलाई को बंद हो गई। एयरफोर्स द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक 24 से 31 जुलाई तक ऑनलाइन मोड पर परीक्षा होगी। 21 से 28 अगस्त तक फिजिकल फिटनेस टेस्ट होगा। बता दें 14 जून को योजना के ऐलान के बाद इसके खिलाफ कई प्रदेशों में विरोध प्रदर्शन हिए। विपक्षी दलों ने इसे वापस लेने की मांग की थी।

वायुसेना ने दी जानकारी

वायुसेना ने मंगलवार को ट्वीट कर बताया कि पहले 6,31,528 आवेदनों की तुलना में इस बार 7,49,899 आवेदन प्राप्त हुए हैं। जो किसी भी भर्ती प्रक्रिया में सबसे अधिक है। सामान्य तौर पर नियुक्ति की जो प्रोसेस होती थी। उसके मुकाबले अग्रिवीर के तहत आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या ज्यादा रही।

सरकार ने बढ़ाई आयु सीमा

केंद्र सरकार ने 14 जून को अग्निपथ योजना का ऐलान किया था। इसके तहत साढ़े 17 से 21 साल आयु के युवाओं को चार साल के लिए सशस्त्र बलों में भर्ती किया जाएगा। इनमें से 25 फीसदी को बाद में नियमित सेवा के लिए शामिल किया जाएगा। इसके खिलाफ देश के कई हिस्सों में हिंसक प्रदर्शन हुए थे। सरकार ने 16 जून को भर्ती की ऊपरी आयु सीमा बढ़ाकर 23 साल कर दी थी।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close