नई दिल्‍ली। नवरात्र में केंद्र सरकार ने माता वैष्णो देवी के भक्तों को बड़ा तोहफा दिया है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और रेल मंत्री पीयुष गोयल ने गुरुवार को दिल्ली से कटरा के बीच वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। दिल्ली रेलवे स्टेशन पर अमित शाह ने विशेष कार्यक्रम में इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह ट्रेन हफ्ते में पांच दिन दिल्ली से कटरा के बीच चलेगी और इस ट्रेन की मदद से लोग महज 8 घंटे में ही कटरा पहुंच सकेंगे। पहले यात्रियों को दिल्ली से कटरा पहुंचने में 12 घंटे और इससे भी ज्यादा का समय लग जाता था लेकिन वंदे भारत से सफर करने वालों के समय में बचत होगी। वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए टिकट बुकिंग IRCTC की वेबसाइट पर शुरू हो चुकी है और यात्री यहीं से ऑनलाइन टिकट बुक करवा सकते हैं। यात्रियों के लिए अच्छी खबर यह भी है कि इसमें डायनामिक फेयर स्कीम लागू नहीं है।

82 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन

वंदे भारत की अधिकतम 130 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ेगी, जबकि औसत रफ्तार 82 किमी प्रति घंटा होगी। दिल्ली से लुधियाना के बीच ये ट्रेन 120-130 की रफ्तार से दौड़ेगी। जबकि लुधियाना से कटरा के बीच इसकी रफ्तार 75-80 किलोमीटर रहेगी। इस तरह दिल्ली-कटरा का इसका पूरा सफर 82 किलोमीटर प्रति घंटा की औसत रफ्तार से पूरा होगा।

ट्रेन में होंगी कुल 1128 सीटें

वंदे भारत एक्सप्रेस में 16 कोच लगाए जाएंगे और इसमें बैठने के लिए कुल 1128 सीटें हैं। इसमें सामान्य चेयर कार के 14 डब्बों में 936 सीटें होंगी। जबकि दो एग्जीक्यूटिव चेयर कार में 104 सीट होंगी।

यह होगा किराया

नई दिल्ली से कटरा तक का चेयरकार का किराया करीब 1620 रुपए और एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 3015 रुपए के आसपास रखा गया है।

यह होगा समय

दिल्ली- कटरा वंदे भारत नई दिल्ली से सुबह 6 बजे चलेगी और दोपहर 2 बजे श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा स्टेशन पहुंचेगी। वापसी में यह ट्रेन दोपहर बाद 3 बजे कटरा से चलेगी और रात 11 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। बीच में अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मू तवी में इसके स्टापेज होंगे।

Posted By: Ajay Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस