Another Lockdown: क्या महाराष्ट्र मे एक बार फिर लॉकडाउन (Lockdown again) लग सकता है? प्रदेश में पहली बार सब-वेरिएंट BA.4 के चार और कोरोना वायरस के Omicron वेरिएंट के BA.5 के तीन केस मिलने के बाद यह आशंका बढ़ गई है। इस बीच, मुंबई शहर के संरक्षक मंत्री और कांग्रेस नेता असलम शेख ने महाराष्ट्र में फिर से कोरोना प्रतिबंध लगाने की चेतावनी दी है। उनके मुताबिक, यदि राज्य में दैनिक कोरोना मामले एक हजार से अधिक पहुंच जाते हैं, तो एक बार फिर लॉकडाउन लगाया जा सकता है।

एमवीए मंत्री असलम शेख ने चेतावनी दी, 'जिस गति से मरीज बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए प्रतिबंध लगाना होगा। एयरलाइंस पर प्रतिबंध अभी भी लागू हैं। अगर लोग ध्यान नहीं देते हैं, तो प्रतिबंधों की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।' . राज्य सरकार ने जोर देकर कहा कि वह स्थिति पर कड़ी नजर रखे हुए है और मौजूदा स्थिति को ध्यान में रखते हुए प्रतिबंधों पर फैसला करेगी।

बता दें, अब तक कोरोना के इन सभी रूपों के कारण, अमेरिका और यूरोप में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं, हालांकि, राज्य के स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि इन सभी संक्रमितों में हल्के लक्षण हैं और चिंता की कोई बात नहीं है। वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार सुबह 8 बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में 2,685 नए मामले मिले हैं और 33 लोगों की मौत हुई है, जिनमें से 32 मौतें केरल से हैं, जहां के मौतों को पहले ही नए आंकड़ों के रूप में दर्ज किया जा चुका है। के साथ जारी किया जा रहा है।

सक्रिय मामले 16,308 हैं। दैनिक संक्रमण दर 0.60 प्रतिशत और साप्ताहिक संक्रमण दर 0.54 प्रतिशत है। मरीजों के ठीक होने की दर 98.75 प्रतिशत और मृत्यु दर 1.22 प्रतिशत है। कोविन पोर्टल के आंकड़ों के मुताबिक अब तक कुल 193.16 करोड़ एंटी-कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। 88% वयस्क आबादी का पूरी तरह से टीकाकरण किया जा चुका है।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close