Anti Ship Missile VIDEO: भारतीय नौसेना ने अरब सागर में सैन्य अभ्यास का एक हैरतअंगेज वीडियो जारी किया है। यहां एंटी शिप मिसाइल से लक्ष्य पर बेहद सटीक निशाना लगाया गया। सैन्य अभ्यास के दौरान नौसेना ने एक पुराने जहाज को गहरे समुद्र में अपने एंटी शिप मिसाइल (Anti Ship Missile ) के अचूक निशाने से ध्वस्त कर उसे डुबो दिया। (नीचे देखें वीडियो) नौसेना के अनुसार इस नौसैनिक अभ्यास के दौरान मिसाइल कैरियर युद्धपोत आईएनएस प्रबल ने शुक्रवार को एक पुराने गोदावरी श्रेणी के डी-कमीशंड जहाज को अरब सागर में निशाना बनाते हुए Anti Ship Missile दागे। इस लक्ष्य पर निशाना इतना सटीक और जबरदस्त था कि यह जहाज नष्ट होकर समुद्र में डूब गया।

नौसेना के मुताबिक मिसाइल ने बेहद घातक सटीकता से अपने अधिकतम रेंज में लक्ष्य पर अचूक निशाना लगाया। नौसेना के इस अभ्यास के दौरान एयरक्राफ्ट कैरियर आइएनएस विक्रमादित्य, दूसरे जहाज, हेलीकाप्टर, मिसाइल और तमाम अन्य युद्धक हथियार शामिल किए गए थे। नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने गुरुवार को नौसेना के तमाम बेस के प्रमुखों के साथ नौसेना की सामरिक चुनौतियों के मद्देनजर आपरेशनल तैयारियों की समीक्षा की थी।

चीन से तनातनी बीच जानिए कितना अहम है यह अभ्यास

नौसेना की मौजूदा तैयारियां और सैन्य अभ्यास पूर्वी लद्दाख में LAC पर चीनी अतिक्रमण के चलते बने तनातनी के हालात को देखते हुए बेहद अहम हैं। चीन से तनाव के मद्देनजर ही नौसेना ने बीते 3 महीने के दौरान हिंद महासागर क्षेत्र में अपनी तैनाती और ऑपरेशनल तैयारी दोनों में काफी इजाफा किया है। इस नौसैनिक अभ्यास में शामिल आइएनएस गोदावरी स्वदेश में ही बनाया गया था। गोदावरी श्रेणी के युद्धपोत 1983 में भारतीय नौसेना में शामिल किए गए और इस श्रेणी के 3 युद्धपोत तैयार किए गए थे।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस