PM Kisan Yojana एक ऐसी योजना है जो किसानों के बीच बहुत लोकप्रिय है। इस योजना के तहत किसानों के खातों में सीधा पैसा ट्रांसफर किया जाता है। लेकिन इस योजना के अलावा सरकार अन्‍य भी कारगर योजनाएं लेकर आई है जिससे किसानों को कई लाभ होंगे जल्द ही किसानों को हर तरह की सुविधा और जानकारी Online उनके मोबाइल फोन पर मिल सकेगी। राजस्थान सरकार किसानों के लिए 150 एप विकसित करवा रही है। इसमें से बीस एप तैयार हो चुके हैं। ये एप विकसित होने के बाद किसानों को सब्सिडी के आवेदन से लेकर भुगतान और अन्य तरह की सुविधा Online मिल सकेगी। ये सभी एप ’राज किसान साथी’ पोर्टल पर भी उपलब्ध होंगे। राजस्‍थान सरकार ने इस साल बजट भाषण में किसानों के लिए खेती और पशुपालन सहित सभी सहायक गतिविधियां आसान बनाने के लिए ‘ईज ऑफ डूइंग फार्मिंग’ की घोषणा की थी। उसी के तहत ’राज किसान साथी’ पोर्टल विकसित किया जा रहा है। इस पोर्टल को विकसित करने के लिए अलग से प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट की स्थापना की गई है। इस पोर्टल पर 150 एप विकसित किए जाएंगे। इनमें से 20 से अधिक एप का कार्य पूर्ण हो चुका है।

किसानों को होंगे इतने लाभ

- इस पोर्टल के जरिये आवेदन से लेकर किसान के खाते में अनुदान के भुगतान तक की प्रक्रिया अब सम्पूर्ण रूप से ऑनलाइन ही होगी।

- पोर्टल के जरिये किसानों को कृषि एवं संबद्ध विभागों की योजनाओं की सब्सिडी के आवेदन व खेती की सम्पूर्ण जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध होगी।

- अनुदान योजनाओं में आवेदन प्रक्रिया को भी बेहद सरल बना दिया जाएगा।

- इस एकीकृत पोर्टल में कृषि, उद्यान, कृषि विपणन, सहकारिता, पशुपालन, मत्स्य पालन विभाग, बीज निगम व जैविक प्रमाणीकरण संस्था को शामिल किया गया है।

- इस पोर्टल और एप विकसित होने के बाद किसानों को किसी भी काम के लिए विभाग के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पडेगी।

- यह ऐसी एकीकृत प्रणाली होगी, जिससे किसानों को एक ही जगह सारी जानकारी और सुविधाएं मिल सकेंगी।

Posted By: Navodit Saktawat