Delhi Liquor Home Delivery: दिल्ली की आबकारी नीति में 10 साल बाद हुए बदलाव के चलते आज से दिल्ली में शराब की होम डिलिवरी के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। देश की राजधानी में शराब बिक्री से जुड़े नए नियम लागू होने के बाद आप घर बैठे शराब मंगा सकेंगे। दिल्ली में आज से नई आबकारी नीति भले ही लागू हो रही हो पर आज आप ऑनलाइन शराब नहीं मंगा पाएंगे। आज से सरकार ने शराब विक्रेताओं से आवेदन मांगे हैं। इन विक्रेताओं को ऑनलाइन डिलीवरी की अनुमति मिलने के बाद यहां शराब की होम डिलीवरी शुरू होगी।

दिल्ली सरकार ने 1 जून को ऐलान किया था कि राज्य में मोबाइल ऐप और वेबसाइट के जरिए शराब की होम डिलिवरी की जाएगी। दिल्ली में 2010 की आबकारी नीति में भी शराब की होम डिलीवरी का प्रावधान था, लेकिन ग्राहक केवल फैक्स या ई-मेल के जरिए ही ऑर्डर कर सकते थे। यह नियम भी पिछले 10 सालों में लागू नहीं हो पाया था।

सिर्फ ऐप, वेबसाइट के जरिए ही कर सकेंगे ऑर्डर

आबकारी नियम, 2021 के मुताबिक एल-13 लाइसेंस बनवाने वाले शराब विक्रेता शराब की होम डिलिवरी कर सकेंगे। राज्‍य सरकार ने नोटीफिकेशन जारी कर कहा है कि लाइसेंसधारक केवल मोबाइल ऐप या ऑनलाइन वेब पोर्टल के जरिए ही शराब की होम डिलिवरी कर सकेंगे। दिल्ली में कोरोना के मामले कम होने के बाद धीरे-धीरे लॉकडाउन खोला जा रहा है। लेकिन, अभी शराब की दुकानें खोलने पर फैसला नहीं हुआ है। पिछले साल शराब की दुकानें खुलने के बाद उनके बाहर काफी भीड़ देखी गई थी। इसके बाद सुप्रीम कोई ने दिल्ली सरकार को शराब की बिक्री ऑनलाइन करने की सलाह दी थी। इस साल सरकार ने शराब की होम डिलीवरी की अनुमति दे दी है। ऐसे में शराब की दुकानें न खुलने पर भी होम डिलिवरी के जरिए लोगों को शराब मिलेगी।

हॉस्टल और ऑफिस में नहीं होगी डिलीवरी

दिल्ली सरकार ने अपने नोटिफिकेशन में बताया है कि शराब बेचने का काम पूरी तरह से निजी हाथों में होगा। 21 साल की उम्र वाले लोग भी शराब घर मंगा सकेंगे। हॉस्टल, ऑफिस और संस्थानों में शराब डिलिवरी नहीं की जाएगी। दिल्ली से पहले छत्तीसगढ़, मुंबई, कर्नाटक, पंजाब, झारखंड और ओडिशा जैसे राज्यों में शराब की होम डिलिवरी शुरू हो चुकी है। यहां सुबह सात बजे से रात आठ बजे तक शराब की होम डिलिवरी की सुविधा मिलती है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags