नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने जम्मू और कश्मीर के पांच अगस्त से अनुच्छेद 370 व 35ए हटाने के साथ ही अब तक के घटनाक्रम पर एक विस्तृत स्थिति रिपोर्ट (पोजिशन पेपर) जारी की है।

इसमें स्पष्ट किया गया है कि अनुच्छेद 370 हटाना भारत का आंतरिक मामला है और इसे भारतीय संविधान के अनुरूप ही हटाया गया है।

जम्मू और कश्मीर पर जारी पोजिशन पेपर में अनुच्छेद 370 खत्म करने से लेकर सरकार की ओर से अब तक उठाए गए कदमों का क्रमवार ब्योरा दिया गया है।

सरकार की रिपोर्ट में खास बिंदु

- स्थानीय हालात को देखते हुए कुछ स्थानों में ऐहतियातन प्रशासनिक स्तर पर संचार माध्यमों को लेकर थोड़ी रोक-टोक है।

- कानून और व्यवस्था को कायम रखने की कोशिश के बीच हिंसा की कोई बड़ी घटना नहीं हुई है। बंदूक से एक गोली तक नहीं चली है। किसी की जान नहीं गई है।

- नवनिर्मित केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में 24 घंटे बिजली आपूर्ति हो रही है। पानी की आपूर्ति के साथ ही स्वच्छता के भी सभी मानकों का पालन हो रहा है।

- अस्पतालों और दवाखाने सामान्य रूप से काम कर रहे हैं। यहां दवाइयों की कोई कमी नहीं है। 376 अधिसूचित दवाएं और 62 जरूरी दवाइयां सभी उपलब्ध हैं।

- कश्मीर घाटी में 7630 खुदरा दवाखानों में 65 फीसद खुले हुए हैं। वहीं 4331 होलसेल कैमिस्ट भी खुले हुए हैं। पिछले एक पखवारे में 2.5 लाख लोग विभिन्न जिला अस्पतालों में गए हैं।

- आतंकी संगठनों की गतिविधियों को रोकने के लिए 93 हजार टेलीफोन लाइनों में से 73 हजार लाइनों की मोबाइल कनेक्टिविटी कायम है। जम्मू कश्मीर और लद्दाख क्षेत्र में मीडिया सेंटरों की संचार सेवाएं बहाल हैं।

- विभिन्न पत्रकारों को अपना काम करने के लिए 400 पास जारी किए गए हैं। केबिल टीवी भी चल रहे हैं। प्रदेश के विभिन्न इलाकों से सामान्य आवाजाही से रोक हटा दी गई है।

- 15 अगस्त को जरूरी स्थानों पर कड़ी सुरक्षा की गई थी। लेकिन धीरे-धीरे यह सभी पाबंदियां हटा दी गई हैं। जम्मू और लद्दाख में कोई रोक-टोक नहीं है।

- स्थानीय फल उत्पादकों ने प्रतिदिन 300 ट्रक बाहर भेजे हैं। घाटी के बाहर विभिन्न विक्रय केंद्रों पर 1,50,000 मीट्रिक टन फल भेजे गए हैं।

- विगत 16 अगस्त से जम्मू और कश्मीर में सरकारी कामकाज युद्धस्तर पर चल रहा है। धीरे-धीरे करके यहां के स्कूल भी खुल गए हैं।

- प्राथमिक और मिडिल स्कूल 19 अगस्त से खुले हैं। सेकेंड्री स्कूल 26 अगस्त से खुल गए हैं। बैंकिंग और एटीएम सुविधाएं भी सामान्य चल रही हैं।

- श्रीनगर स्थित सरकारी मेडिकल कालेज में पांच से 12 सितंबर के बीच परीक्षाएं होनी हैं।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020