गुवाहाटी। आप अक्सर बाजार में चाय पीते होंगे तो यह 5 या 10 रुपए कटिंग में मिल जाती होगी। लेकिन यह चाय की चुस्की अगर आपको हजारों रुपए में पड़े तो क्या हो। गुवाहाटी में ऐसी ही एक चाय बिकी है जिसकी कीमत सुनकर आप हैरान रह जाएंगे। मंगलवार को गुवाहाटी टी ऑक्शन में एक ऐसी चाय बिकी है जिसके 1 किलो वजन की कीमत 75,000 रुपए लगी है।

इस चाय का नाम है गोल्डन बटरफ्लाय चाय। यह चाय डिब्रुगढ़ के डिकोम टी इस्टेट द्वारा पैदा की जाती है और इस दाम पर बिकने के बाद इस गोल्डन टी ने अंतरराष्ट्रीय बाजार में इतिहास कायम कर दिया है।

गुवाहाटी टी ऑक्शन सेंटर के सेक्रेटरी दिनेश बिहानी के अनुसार यह चाय असम के सबसे पुराने चाय दुकान वालों 'असम टी ट्रेडर्स' द्वारा खरीदी गई है। यह शॉप पहले भी कईं बार इस तरह के ऑक्शन्स में अपने ग्राहकों के लिए इस तरह की महंगी चाय खरीद चुकी है। चाय की दुनिया में इस ऑक्शन सेंटर ने यह साबित किया है कि रिकॉर्ड तोड़ने के लिए बनते हैं और इतिहास फिर लिखे जाने के लिए बनता है।

बिहानी के अनुसार, सेंटर उन सेलर्स को मौका देता है जो अपनी चाय को बेहतर दामों पर बेचना चाहते हैं। मंगलवार को जो चाय बिकी वो 75,000 किलो के भाव से खरीदी गई है वहीं पिछले साल 31 जुलाई को मैजन ऑर्थोडॉक्स गोल्डन चाय 70,501 रुपए किलो के भाव से बिकी थी।