Atal Pension Yojana: केंद्र सरकार ने जनता के लिए रिटायरमेंट का बाद जीवन सुखी जीने के लिए कई योजना की शुरुआत की है। इसी में से एक हैं अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana)। इस योजना में छोटा-छोटा निवेश आगे चलकर बुढ़ापे में लोगों का सहारा बनेगा। यह श्रमिक, प्राइवेट जॉब्स, डेली वर्कर्स के लिए काफी लाभकारी है। अटल पेंशन योजना में निवेश के लिए 18 से 40 की आयु अनिवार्य है। इसमें सिर्फ 42 रुपए प्रति माह निवेश करने पर 60 साल की आयु के बाद एक हजार रुपए पेंशन हर महीने मिलेगी। जबकि 210 रुपए जमा करने पर पांच हजार रुपए पेंशन मिलेगी। आइए जानते हैं अटल पेंशन योजना की सारी डिटेल्स।

क्या दस्तावेज होना जरूरी है?

अटल पेंशन योजना के लिए एक बैंक अकाउंट होना जरूरी है। खासतौर पर बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। योजना के लिए आवेदन करते समय आधार नंबर देना होगा। साथ ही बैंक अकाउंट की जानकारी देनी होगी ताकि हर महीने प्रीमियम खाते से कट जाए। वहीं एक एड्रस पूर्फ और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर देना होगा।

कैसें करें आवेदन?

अटल पेंशन योजना के लिए उमंग मोबाइल एप के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। साथ https://enps.nsdl.com/eNPS/NationalPensionSystem.html पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

क्या है अटल पेंशन योजना का फायदा?

- अटल पेशन योजना में जमा रकम पर इनकम टैक्स में छुट मिलती है।

- इस योजना के तहत अगर किसी मृत्यु 60 साल से पहले होती जाती है, तो उसकी पत्नी आगे पैसा जमा तक पेंशन का लाभ उठा सकती है।

- साथ ही अगर पत्नी प्रिमियम जमा नहीं करना चाहती तो वह इकट्ठा हुई रकम के लिए क्लेम कर सकती है।

- अटल पेंशन योजना में अगर पति-पत्नी दोनों की मृत्यु हो जाती है तो जमा राशि नोमिनी को मिलती है।

- अटल योजना की राशि मासिक, त्रैमासिक, छमाही और सालाना दे सकते हैं।

-इस योजना में 60 साल की उम्र से पहले खाता बंद किया जा सकता है।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags