Atal Pension Yojna का फायदा असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को मिलता है और यह बेहद ही फायदेमंद योजना है। इस योजना के तहत आपको रिटायरमेंट के बाद नियमित आय मिलती रहती है। वहीं असामयिक मृत्यु पर मृतक के परिवार को आर्थक मदद मिलती है। इस सरकारी पेंशन योजना से जुड़े नियमों में आज से अहम बदलाव हुआ है। इसके बाद आप पर इसका सीधा असर होने वाला है। दरअसल, इस पेंशन योजना में जो ऑटो डेबिट सुविधा अब तक बंद थी वो 1 जुलाई से फिर शुरू हो चुकी है। इसका मतलब है कि अब आपकी पेंशन से जुड़ी प्रीमियम आपके बैंक खाते से अपने आप कटने लग जाएगी।

कोरोना महामारी के कारण 11 अप्रैल को पेंशन नियाम पेंशन फंड रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने निर्देश जारी कर बैंकों से कहा था कि वो 30 जून तक के लिए Atal Pension Yojna Auto Debit Facility को बंद कर दे। 30 जून तक की सीमा खत्म हो चुकी है और अब आज से आपके अकाउंट से फिर पैसे कटने शुरू हो जाएंगे।

इस कदम के बाद कोरोड़ों लोगों पर असर होगा क्योंकि कई लोग ऐसे हैं जिनकी आमदनी इतने दिनों से रूकी हुई थी। हालांकि, कहा गया है कि जिन लोगों का पेंशन अकाउंट रेगुलराइज्ड नहीं है उनके पेनल्टी नहीं ली जाएगी। आमतौर पर 100 रुपए के योगदान पर 1 रुपए की पेनल्टी ली जाती है। वहीं 500 रुपए तक पर 2 रुपए और 1000 रुपए तक पर 5 रुपए की पेनल्टी वसूली जाती है।

कैसे ले सकते हैं फायदा

यह अंसगठित क्षेत्रों से जुड़े लोगों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए यह स्कीम लाई गई है। इस योजना के तहत 18-40 साल तक के लोग अपना खाता खुलवाकर इसमें निवेश कर सकते हैं। इस योजना में रिटायरमेंट के बाद आपको 1000-5000 रुपए की पेंशन मिलती है। अगर आप 18 साल के हैं तो 1000 की पेंशन के लिए आपको 42 रुपए और 5000 की पेंशन के लिए 210 रुपए तक की किस्त जमा करनी होगी। हालांकि, यह आपकी उम्र पर भी निर्भर करेगा। 40 साल के व्यक्ति के लिए यह किस्त ज्यादा होगी। इस दौरान सबस्क्राइबर के नॉमिनी को 8.5 लाख की पेंशन दी जाएगी। इस योजना में टैक्स पर छूट भी मिलती है।

Posted By: Ajay Kumar Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना