ATM Withdrawal Limit: जो लोग एटीएम का अधिक इस्तेमाल करते हैं, यह खबर उनके लिए जरूरी है। हो सकता है कि आने वाले दिनों में पांच हजार रुपए से अधिक की राशि निकालने पर चार्ज देना पड़े। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी आरबीआई इस पर विचार कर रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह पांच मुफ्त ट्रांजैक्शन में शामिल नहीं होगा। माना जा रहा है कि एटीएम से एक बार में पांच हजार की निकासी पर बैंक ग्राहक से 24 रुपए शुल्क वसूल सकता है। मौजूदा व्यवस्था के तहत अभी पांच ट्रांजैक्शन फ्री हैं। इसके बाद 20 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन लगते हैं।

खबर यह है कि आरबीआई ने एटीएम शुल्क पर पुनर्विचार के लिए एक कमेटी गठित की थी। इस कमेटी ने ही सिफारिश की है कि यदि कोई ग्राहक एटीएम से एक बार में पांच हजार रुपए से अधिक निकालता है तो उससे चार्ज वसुला जाए। कवायद यही है कि लोग अपना अधिक से अधिक लेनदेन ऑनलाइन करें। यदि समिति की सिफारिशें मान ली जाती हैं तो करीब 8 साल बाद एटीएम से जुड़े नियमों में यह अहम बदलाव होगा। जानकारी के मुताबिक, आरबीआई चाहता है कि बड़े शहरों में एटीएम का चलन कम किया जाए। लोग केवल पैसा जमा करने के लिए एटीएम का इस्तेमाल करें। वहीं छोटे शहरों में एटीएम बढ़ाए जाएंगे। ये छोटे शहर वो होंगे जहां आबादी 10 लाख रुपए से कम है।

छोटे शहरों और गांवों पर फोकस रखते हुए ही समिति ने छोटे ट्रांजैक्शन फ्री रखे हैं। नियम नियमों के मुताबिक, इन शहरों और गावों में ग्राहक को एटीएम से छह बार राशि निकालने की छूट होगी। अभी यह सुविधा पांच बार ही उपलब्ध है।

गांव में सरकारी राशन की दुकान में लगेगा ATM

इसी महीन आई एक रिपोर्ट से साफ है कि आरबीआई का पूरा ध्यान अब ग्रामीण क्षेत्रों पर है। रिपोर्ट के मुताबिक, सरकारी और प्राइवेट बैंक अब ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधाओं को बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं। ग्रामीण लोगों को अब 10,000 रुपए तक के लेनदेन के लिए बैंक तक जाने की जरूरत नहीं होगी, उनके लिए इसकी व्यवस्था गांव के पीडीएस राशन केंद्रों (PDS Ration Shops) पर ही उपलब्ध कराई जा रही है। सरकार राशन की दुकान पर लगी ई-पास मशीन में मिनी ATM की व्यवस्था करने जा रही है। (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

लगातार अपडेट हो रहा ATM, जानिए हालिया नियम

कई बार ऐसा भी होता है कि जब आप किसी SBI ATM मशीन में अपना डेबिट या क्रेडिट कार्ड स्वाइप करते हैं तो पैसा नहीं निकलता है। कई बार ऑनलाइन ट्रांजेक्शन तो पूरा हो जाता है, लेकिन पेमेंट फेल हो जाता है। यह स्थितियां किसी भी व्यक्ति को परेशान कर सकती है, लेकिन देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने ग्राहकों की ऐसी समस्या का समाधान करने के लिए तत्पर रहता है। यदि आपको SBI से जुड़ी ऐसी कोई समस्या है तो आप घर बैठे इसकी शिकायत कर सकते हैं और इस पर तुरंत एक्शन लिया जाता है। (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) अपने ग्राहकों के लिए अनूठी सुविधा लेकर आया है। अब SBI के ग्राहकों को रुपए निकालने के लिए एटीएम तक जाने की जरूरत नहीं होगी। महज एक व्हाट्स ऐप मैसेज करने पर बैंक एटीएम लेकर ग्राहक के घर तक पहुंच जाएगा। कोरोना काल में लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े, इसलिए लिए बैंक ने यह सेवा शुरू की है। बैंक का मानना है कि ग्राहकों घर बैठे ही रुपए मिल जाएंगे तो उन्हें एटीएम तक नहीं पहुंचना पड़ेगा और वे कोरोना माहामारी से बचे रहेंगे। (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

कई लोगों को ATM से छोटी-छोटी रकम निकालने की आदत होती है। ऐसे लोगों को यह आदत इन दिनों भारी पड़ रही हैं क्योंकि अब सभी बैंकों ने ATM से पैसे निकालने की संख्या को सीमित कर दिया है। यदि ग्राहक तय लिमिट से ज्यादा बार ATM से पैसे निकालता है तो उसे इस पर चार्ज लगता है। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के खाताधारक इस चार्ज से बच सकते हैं। SBI के खाताधारक ATM से बिना कार्ड से कितनी भी बार पैसा निकाल सकते हैं, वे YONO Cash सुविधा के जरिए ऐसा कर सकते हैं। इस सुविधा के जरिए वे बिना कार्ड के पैसे निकाल सकते हैं और उन्हें इसका कोई चार्ज नहीं लगेगा। (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस