August 2021 School Reopening: कोरोना महामारी ने देश के हर क्षेत्र को प्रभावित किया है। शैक्षणिक संस्थान की अगर बात करें तो बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा राज्य के तमाम स्कूलों को अस्थाईतौर पर बंद रखने की घोषणा कर दी गई थी, जिसके बाद से ही ऑनलाइन क्लासेस ली जा रही हैं। वहीं अब दूसरी लहर के बाद देश में कोरोना के थमते मामलों के चलते तमाम राज्यों को प्रतिबंध मुक्त कर दिया गया है इतना ही नहीं दुकाने, माॅल व अन्य जगहों को खोलने की रियायत भी दे दी गई है। अब खबर स्कूलों के खुलने को लेकर भी सामने आ रही है। दरअसल देश के कुछ राज्य जल्द ही स्कूल खोल सकते हैं।

देश में कोविड-19 संक्रमण की चल रही दूसरी लहर के कारण स्कूलों को फिर से खोलने में देरी हुई है। हालांकि कई राज्यों ने जुलाई के अंत या अगस्त में 12वीं की कक्षाओं के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा की है। चलिए जानते हैं कि देश में वे कौन-कौन से राज्य हैं, जो स्कूल खोलेन जा रहे हैं।

हरियाणा

हरियाणा सरकार ने कक्षा 9वीं से लेकर कक्षा 12वीं के लिए 16 जुलाई को स्कूल खोलने का निर्णय लेते हुए कहा है कि ‘‘छात्रों को उनके माता-पिता की अनुमति से स्कूलों में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी। इसके अलावा, कक्षा 6 से 8 तक के छात्र भी 23 जुलाई से स्कूलों में आ सकेंगे।

उत्तराखंड

उत्तराखंड सरकार ने राज्य के स्कूलों को 1 अगस्त से खोलने की घोषणा की है इस दौरान कक्षा 6 से 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूल खोले जाने पर निर्णय लिया है। समाचार एजेंसी एएनआई ने ट्वीट के माध्यम से जानकारी दी है कि ‘‘उत्तराखंड कैबिनेट ने 1 अगस्त से कक्षा 6-12 के छात्रों के लिए राज्य में स्कूलों को फिर से खोलने की मंजूरी दी है।’’

पंजाब

पंजाब राज्य भी इस मुहिम में शामिल हो रहा है। राज्य सरकार ने 26 जुलाई से कक्षा 10वीं से 12वीं के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का आदेश जारी किया है। एक बयान में यह भी कहा गया है कि राज्य सरकार ने इनडोर कार्यक्रम के लिए 150 और बाहरी कार्यक्रमों के लिए लोगों की संख्या को बढ़ाकर 300 करने की भी घोषणा की है।

हिमाचल प्रदेश

समाचार एजेंसी पीटीआई ने एक अधिकारिक प्रवक्ता के हवाले से बताया कि गुरूवार को मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में राज्य कैबिनेट की बैठक के बाद कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए 2 अगस्त से स्कूल खोले जाने का निर्णय लिया गया है। वहीं कक्षा 5वीं से 8वीं के छात्रों के बारे में अपनी शंकाओं को दूर करने के लिए स्कूल में जाने की अनुमति होगी।

तमिलनाडू

तमिलनाडू सरकार ने 16 जुलाई से स्कूल खोले जाने का निर्णय लिया है लेकिन इस दौरान केवल स्कूल से संबधित ही कार्य को अंजाम दिया जाएगा। ऐसे में छात्रों का स्कूल आना अभी सख्त मना है। फिलहाल राज्य सरकार के अगले आदेश तक छात्र स्कूल में प्रवेश नहीं कर पाएंगे।

गुजरात

15 जुलाई से गुजरात सरकार ने स्नातक और स्नातकोत्तर की आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए काॅलेजों को खोलने का फैसला किया है वहीं कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए भी फिर से स्कूलों को खोले जाने पर निर्णय लिया है।

आंध्र प्रदेश

शुक्रवार को आंध्र प्रदेश सरकार ने कहा कि राज्य में स्कूल शैक्षणिक वर्ष 2021-2022 के लिए 16 अगस्त को खोले जाएंगे। मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया है।

राजस्थान

राजस्थान राज्य में स्कूल 2 अगस्त से खुलेंगे इसकी जानकारी देते हुए सरकार ने 22 जुलाई को एक अधिकारिक बयान जारी किया था। स्कूल शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासरा ने ट्वीट किया कि ‘‘आज हुई कैबिनेट की बैठक में राज्य के सभी स्कूलों को दो अगस्त से खोलने का फैसला किया गया है। हालांकि उन कक्षाओं का कोई जिक्र नहीं था जिनके लिए फिर से स्कूल खोलने की घोषणा की गई है।

बिहार

बिहार सरकार ने अगले महीने से कक्षा 1 से कक्षा 10वीं तक के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा की है। राज्य के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने जानकारी दी है कि कक्षा 1 से कक्षा दसवीं तक के छात्रों के लिए शरीरिक कक्षाएं अगस्त 2021 के दूसरे सप्ताह से शुरू की जाएंगी।

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ सरकार ने 2 अगस्त 2021 से राज्य में फिर से स्कूल खोले जाने पर फैसला किया है। इस दौरान स्कूल केवल 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए खोला जा रहा है। वहीं दूसरे ग्रामीण क्षेत्रों में कक्षा 1 से 5 और कक्षा 8 के छात्रों के लिए स्कूल खोले जाने को लेकर ग्राम पंचायतें निर्णय ले सकती हैं।

ओडिशा

ओडिशा सरकार 18 जुलाई से कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के लिए 26 जुलाई से स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है।

Posted By: Arvind Dubey