Ayodhya Ram Mandir: कोरोना वायरस की वजह से भले ही हर क्षेत्र आर्थिक तंगी का सामना कर रहा है, लेकिन अयोध्या में रियल एस्टेट के मार्केट में इन दिनों जबर्दस्त उछाल है। प्रधानमंत्री Narendra Modi द्वारा Ayodhya Ram Mandir) का भूमि पूजन करने के बाद से अयोध्या में जमीन के भाव आसमान छू रहे हैं। यहां जमीन की कीमतों में दो से लेकर चार गुना तक इजाफा हुआ है।

राम मंदिर के साथ ही जिले में कई विकास योजनाएं शुरू होने वाली है, इसके चलते जमीन की कीमत चार गुना तक बढ़ चुकी है। अयोध्या के बाइपास और करीब की जमीन के दाम बेतहाशा बढ़े हैं। राम की नगरी में बसने का सपना देख रहे लोगों को इस बढ़ी हुई कीमत की वजह से झटका लगा है। अभी यह तय नहीं है कि सरकार किस क्षेत्र में कितनी जमीन अधिग्रहित करेगी, इसके चलते लोग बड़ी जमीन के सौदे नहीं कर रहे हैं। अयोध्या के प्रॉपर्टी डीलरों के अनुसार, 14 कोसी परिक्रमा क्षेत्र में जमीन की कीमत 700 रुपए स्क्वेयर फीट से बढ़कर 2000 से 3000 रुपए स्क्वेयर फीट तक हो गई हैं।

सरकार ने अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, वातानुकूलित बस स्टेशन और इंटरनेशनल लेवल के रेलवे स्टेशन के अलावा कई परियोजनाओं को मंजूरी प्रदान की है। इसकी वजह से अयोध्या देश में पर्यटन के बड़े केंद्र के रूप में विकसित होगा। इसकी वजह से कई बड़ी कंपनियां भी अयोध्या में निवेश करना चाहती है और उन्हें भी जमीन की तलाश है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या को विश्वस्तरीय शहर बनाने की घोषणा की थी, इसकी वजह से भी यह शहर निवेशकों की पसंद बन गया है। धर्मशाला, होटल और कम्युनिटी किचन के लिए जगह की डिमांड इस समय सबसे ज्यादा है।

सरयू नदी के किनारे बसे गांवों मांझा बरेहटा, सहजनवा, सहजनवा उपरहा और माझा उपरहा की जमीन पर निवेशकों और प्रॉपर्टी डीलरों की निगाहें हैं। इन गांवों के ग्रामीणों को कई तरह के प्रलोभन दिए जा रहे हैं।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020