अयोध्या Ayodhya Ram Mandir Bhoomi Pujan । कोरोना संक्रमण और कई जिलों में अभी भी लॉकडाउन के चलते अयोध्या में भूमि पूजन के लिए श्रद्धालु नहीं पहुंच पा रहे हैं लेकिन मंदिर निर्माण के लिए देशभर में भरपूर दान मिल रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक मंंदिर निर्माण के लिए अभी तक करोड़ों रुपए दान सहित सोने व चांदी की ईटें भी मिली है। आइए जानते हैं राम मंदिर निर्माण के लिए किसने क्या दान किया है -

मोरारी बापू ने दान किए पांच करोड़ रुपए

देश के मशहूर कथावाचक मोरारी बापू ने राम मंदिर के निर्माण के लिए पांच करोड़ रुपए दान देने का ऐलान किया है। एएनआई के मुताबिक मोरारी बापू ने एक ऑनलाइन कार्यक्रम में ऐलान किया था कि चित्रकूट आश्रम से यह रकम जारी जाएगी। इसके साथ ही मुरारी बापू ने अन्य श्रद्धालुओं से भी राम मंदिर के निर्माण के लिए दान देने की अपील की है।

उद्धव ठाकरे के जन्मदिन पर एक करोड़ का दान

महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार चला रही शिवसेना ने अपने नेता उद्धव ठाकरे के जन्मदिन पर एक करोड़ रुपए दान देने का ऐलान किया है। शिवसेना ने इसकी जानकारी देते हुए बताया था कि उद्धव ठाकरे के 60वें जन्मदिन के मौके पर 27 जुलाई को यह राशि श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के खाते में डाली जा चुकी है।

योगी आदित्यनाथ ने भी किया दान

उत्तरप्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य 28 जुलाई को अयोध्या गए थे। इस दौरान विहिप के दिवंगत नेता अशोक सिंघल और अपने गुरु गुरुजन सिंह की ओर से 6.60 लाख रुपए दान किए गए। इससे पहले उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी राम मंदिर के लिए 11 लाख रुपए दान कर चुके हैं।

महावीर ट्रस्ट ने जारी की पहली किश्त

पटना के महावीर मंदिर ट्रस्ट ने फरवरी में 10 करोड़ रुपए दान देने का ऐलान किया था। ऐलान के मुताबिक दो करोड़ रुपए की पहली किश्त जारी की जा चुकी है। अब आगे की किश्त भी जल्द ही जारी की जाएगी।

सोने चांदी की ईंट भी दान कर रहे लोग

प्रमुख नेताओं और मंदिर, ट्रस्ट, संगठन व संस्थाओं के अलावा दान देने में लोग भी पीछे नहीं है। राम मंदिर के निर्माण के लिए हैदाराबाद के ज्वैलर के. श्रीनिवास ने एक किलो सोने की ईंट दान की है। इसके अलावा उन्होंने पांच किलो चांदी की ईंट भी दान की है। वहीं उत्तरप्रदेश के बुलियन ज्वैलर्स एसोसिशन के प्रेसिडेंट अजय रस्तोगी ने भी 33 किलो चांदी की ईंट दान की है।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस