Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या (प्रवीण तिवारी)। अयोध्या में 5 अगस्त को होने जा रहे राम मंदिर के भूमि पूजन को लेकर पूरे देश में उत्साह का वातावरण है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूमि पूजन के लिए आने वाले हैं, इसे लेकर अयोध्या में तो जश्न के समान माहौल है। भारतीय स्टेट बैंक की स्थानीय शाखा में रामलला के खाते में आ रही दान की राशि से भी यह उत्साह दिख रहा है। हजारों की संख्या में लोग बैंक से दान करने की प्रक्रिया के बारे में प्रतिदिन जानकारी भी ले रहे हैं।

कोरोना वायरस संकट के कारण भले ही भूमि पूजन कार्यक्रम में सीमित संख्या में लोग उपस्थित होंगे लेकिन योगदान करने के मामले में सब बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। लोग पहले ही अयोध्या आकर मंदिर निर्माण के लिए दान कर रहे हैं। लाखों की संख्या में लोग श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के बैंक खाते में दान राशि भेज रहे हैं। बैंक सूत्रों के अनुसार अगस्त माह बेहद अहम है। जिस तरह से दान राशि आ रही है, उससे यह 100 करोड़ रुपए से अधिक पहुंच सकती है।

इसी वर्ष फरवरी माह में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने यह खाता खोला। लॉकडाउन अवधि में ही साढ़े चार करोड़ रुपये जमा हो गए थे। जैसे ही यह घोषणा हुई कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों भूमि पूजन कार्यक्रम होगा, दान देने वालों में जैसे होड़ लग गई। अभी तक ट्रस्ट के खाते में 20 करोड़ रुपए से ज्यादा जमा हो चुके हैं। जल्द ही इसके पांच गुना होने की उम्मीद जताई जा रही है।

रोज हो रही पूछताछ:

बैंक सूत्रों के अनुसार भूमि पूजन की तारीख तय होने के बाद से रोजाना डेढ़ हजार तक रामभक्त बैंक से यह पूछ रहे हैं कि दान कैसे करना है। रामभक्त खाता नंबर व उसकी वैधता आदि की पड़ताल कर रहे हैं। लोग मेल के अलावा बैंक व ट्रस्ट के मोबाइल नंबर पर फोन करके जानकारी ले रहे हैं। अगस्त माह में ट्रस्ट के खाते में धनराशि एक अरब होने का अनुमान है।

अभी तक सबसे बड़ा दान दो करोड़ रुपए का:

ऑनलाइन व्यवस्था के अतिरिक्त चेक से भी दानराशि जमा हो रही है। अभी तक सबसे बड़ा दान पटना स्थित महावीर मंदिर ट्रस्ट के सचिव व पूर्व आईपीएस कुणाल किशोर के दो करोड़ रुपए का है। पिछले दिनों महाराष्ट्र के एक दानदाता ने एक करोड़ रुपए की धनराशि जमा की है।

पॉकेट मनी से भी दे रहे दान:

दानदाताओं में करीब 60 फीसद लोग युवा और अल्पआय वर्ग के लोग हैं। काफी लोग 1101 रुपए, 501 रुपए और 101 रुपए तक दान कर रहे हैं जबकि कुछ युवाओं की धनराशि इससे भी कम है। साफ है कि किशोर और युवा दानदाता पॉकेट मनी से राम मंदिर के लिए योगदान कर रहे हैं।

ट्रस्ट कार्यालय में कैश जमा हो रहा दान:

मिट्टी लेकर अयोध्या आ रहे रामभक्त नित्य ट्रस्ट कार्यालय में कैश दान कर रहे हैं। औसतन रोज यह धनराशि 50 से 80 हजार रुपए है। ट्रस्ट के प्रभारी प्रकाश कुमार गुप्त ने बताया कि रोजाना 50 हजार रुपए से लेकर एक लाख रुपए तक दान आ रहा है।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan