Ayushman Bharat Yojana: केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJKY या Ayushman Bharat Yojana) का विस्तार करने का फैसला किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने इसकी पुष्टि की है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, Ayushman Bharat Yojana ने कोरोना वायरस के संकटकाल में भी गरीबों की मदद की है। इस योजना के तहत करीब 2,300 मरीजों ने विभिन्न अस्पतालों में मुफ्त में कोविड-19 का इलाज कराया है, जबकि पिछले डेढ़ महीने में 3,000 से अधिक लोगों के संक्रमण का परीक्षण किया गया है। बता दें, अब तक एक करोड़ लोग इस योजना का लाभ उठा चुके हैं।

डॉ. हर्षवर्धन के अनुसार, Ayushman Bharat Yojana सबसे महत्वाकांक्षी योजना है। इसके विस्तार से 55 करोड़ गरीब लोग 5 लाख रुपये तक मुफ्त में इलाज करा पाएंगे। इस योजना में एक करोड़ से अधिक लाभार्थी हैं। हमने इस आंकड़े को छू लिया है। आगे कोशिश है कि हम इस योजना को नई ऊंचाइयों तक ले जाएंगे। हम इस योजना का और विस्तार करेंगे।

योजना के तहत केंद्र सरकार आयुष्मान भारत योजना के सभी लाभार्थियों को मुफ्त में कोविड-19 की जांच और उपचार उपलब्ध कराने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। हर स्वास्थ्य कार्यकर्ता और सभी संबद्ध अस्पतालों द्वारा किए गए प्रयासों ने हमें एक करोड़ का लक्ष्य हासिल करने में मदद की है।

इस वेबसाइट पर है सभी लाभार्थियों की लिस्ट

अगर किसी शख्स और उसके परिवार का नाम इस प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना लिस्ट में सम्मिलित है तो वह इलाज के लिए किसी भी सूचिबद्ध अस्पताल में प्रति वर्ष 5 लाख रुपए तक का लाभ उठा सकता है। इसके लाभार्थियों की पूरी लिस्ट https://pmmodiyojana.in/ayushman-bharat-yojana-list/ पर दी गई है।

जो इच्छुक लाभार्थी अपनी पात्रता की जांच करना चाहते है तो वह घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर सूची में अपना नाम आसानी से देख सकते हैं। देश के जिन लोगो का नाम आयुष्मान भारत योजना नई लाभार्थी लिस्ट 2020 में आएगा उन्हें 5 लाख रूपए तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना