Azamgarh Rampur By Poll Results: अब तक समाजवादी पार्टी के गढ़ रहे आजमगढ़ और रामपुर भी ढह गए हैं। दोनो सीटों पर हुए उपचुनाव में भाजपा को शानदार जीत मिली। समाजवादी पार्टी को हार का सामना करना पड़ा। परिणाम सामने आने के बाद AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने तीखी प्रतिक्रिया दी। ओवैसी ने सपा को निकम्मी पार्टी बताया और मुस्लिमों से अपील की कि वह ऐसी पार्टियों पर वक्त खर्च न करें। ओवैसी ने अपने ट्वीट में लिखा, 'रामपुर और आज़मगढ़ चुनाव के नतीजे से साफ़ ज़ाहिर होता है कि सपा में भाजपा को हराने की न तो क़ाबिलियत है और ना क़ुव्वत। मुसलमानों को चाहिए कि वो अब अपना क़ीमती वोट ऐसी निकम्मी पार्टियों पर ज़ाया करने के बजाये अपनी खुद की आज़ाद सियासी पहचान बनाए और अपने मुक़द्दर के फ़ैसले ख़ुद करे।'

Image

आजमगढ़ और रामपुर के सपाई किले ढहे

समाजवादी पार्टी के दो मजबूत किले रविवार को ढह गए। आजमगढ़ में भाजपा के दिनेश लाल यादव "निरहुआ" ने सपा के धर्मेंद्र यादव को 8,679 वोटों से हराकर सपाई गढ़ पर केसरिया परचम लहराया। बदायूं के पूर्व सांसद धर्मेंद्र आजमगढ़ सीट से सांसद रहे सपा अध्यक्ष अखिलेश के चचेरे भाई हैं। रामपुर में हुई सीधी लड़ाई में भाजपा के घनश्याम सिह लोधी ने सपा प्रत्याशी आसिम राजा को 42192 मत से पराजित करके आजम खां की प्रतिष्ठा से जुड़ी यह सीट भाजपा की झोली में डाल दी। कांग्रेस ने दोनों सीटों पर उपचुनाव लड़ने से परहेज किया जबकि बसपा सिर्फ आजमगढ़ में मैदान में उतरी।

रिक्शेवाले ने साइकिल को पछाड़ा

बता दें दिनेश लाल यादव भोजपुरी सिनेमा के बड़े सितारे हैं। 2007 में आई इनकी फिल्म "निरहुआ रिक्शावाला" इतनी कामयाब रही थी कि उन्हें निरहुआ नाम से भी जाना जाने लगा। आजमगढ़ उपचुनाव में जीत के बाद कहा जा सकता है कि "रिक्शेवाले" ने साइकिल को पछाड़कर कामयाबी यह हासिल की है।

लोकसभा में तीन भोजपुरी सितारे : आजमगढ़ से दिनेश लाल यादव की जीत के बाद लोकसभा में भोजपुरी सितारों की संख्या भी बढ़ गई है। इससे पहले संसद के निचले सदन के लिए उत्तर पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी और गोरखपुर से रवि किशन चुने जा चुके हैं। अब इस सूची में दिनेश लाल यादव का नाम भी शामिल हो गया है।

Image

उप्र में लोकसभा सीटों की स्थिति

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close