हाल ही में Coronavirus के इलाज का दावा करने वाली Coronil दवा लॉन्च करने वाले योग गुरु बाबा रामदेव को देशभर में भारी विरोध झेलना पड़ा है। यहां तक कि उनके द्वारा पेश की गई दवाई की सच्चाई पर भी सवाल उठने लगे थे। आरोप यह भी लगे कि उन्होंने इस दवा के लिए केंद्र सरकार के आयुष मंत्रालय से मंजूरी नहीं ली थी। इन्ही सवालों का जवाब देने के लिए बाबा रामदेव ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इसमें उन्होंने दवा को लेकर साफ कहा कि हमने कोरोनिल और श्वासारि के लिए ड्रग लाइसेंस लिया था। सारी जरूरी मंजूरियों के बाद दवा का क्लिनिकल ट्रायल किया है साथ ही आयुष मंत्रालय से सारे जरूरी अप्रूवल भी लिए गए।

बाबा रामदेव ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि कुछ लोग लाइसेंस पर सवाल उठा रहे हैं। हमने अपने क्लिनिकल ट्रायल से जुड़े दस्तावेज भी आयुष मंत्रालय को सौंपे थे साथ ही हमने इस दवा के ट्रायल की भी मंजूरी ली थी। हमने क्लिनिकल कंट्रोल ट्रायल किया और यह पहले स्टेज का ट्रायल था जो आगली स्टेज में किया जाएगा। ट्रायल के दौरान 3 दिन में मरीज 67 प्रतिशत ठीक हुए और 7 दिन में 100 प्रतिशत ठीक हुए।

वहीं आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि लोग कह रहे हैं कि आपने लाइसेंस के लिए आवेदन में नहीं लिखा कि यह बीमारी का इलाज करती है। मैं कहना चाहता हूं कि हमने ट्रायल के लिए लाइसेंस लिया था और लाइसेंस ट्रायल के पहले मिलता है, ऐसे में उसमें ये कैसे लिख सकते हैं कि यह कोरोना को ठीक करती है। हमने ट्रायल किया और उससे मरीज ठीक हुए उसके हमारे पास सबूत हैं और अब आगे के लिए हम इसकी जानकारी देंगे।

इससे पहले बाबा रामदेव ने अपने ऊपर लगे आरोपों से आहत होते हुए कहा कि देश में योग के लिए काम करना गुनाह है क्या। मैंने दवा बनाकर कोई गलती कर कर दी क्या। इसे लेकर मेरी जाति, निजी जीवन तक पर सवाल उटाए गए। मेरे खिलाफ दुष्प्रचार किया जा रहा है। हालांकि, मैं गाली प्रूफ हो चुका हूं।

उन्होंने कहा कि हमने कोरोनिल और श्वासारि का संयुक्त रूप से ट्रायल किया था। इनमें गिलोय, तुलसी और अश्वगंधा का मिश्रण है। हम 10 बड़ी बीमारियों पर रिसर्च कर चुके हैं। रिसर्च का अधिकार क्या केवल कोट टाई वालों को ही है।

हालांकि, बता दें कि इससे पहले खबर आई थी कि पतंजलि कोरोनिल को लेकर किए अपने दावे से पलट गई है।

Posted By: Ajay Kumar Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना