भारतीय वायुसेना ने साल 2020 का आधिकारिक कैलेंडर जारी कर दिया है। इस बार कैलेंडर में 26 फरवरी 2019 को पाकिस्तान के बालाकोट में की गई एयर स्ट्राइक की तस्वीर छापी गई है। कैलेंडर में मिराज- 2000 फाइटर जेट स्पाइस - 2000 बमों को आतंकी ठिकानों पर गिराते हुए नजर आ रहे हैं। पुलवामा में CRPF जवानों पर जैश ए मोहम्मद के आतंकी हमले के जवाब में भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में मौजूद जैश के आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की थी। इस एयर स्ट्राइक में दर्जनों आतंकी मारे गए थे। इसके बाद भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में तल्खी और बढ़ गई थी।

पाकिस्तानी F-16 विमान मार गिराया

भारत द्वारा पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक किए जाने के बाद पाकिस्तान बौखला गया था और उसने अमेरिकी लड़ाकू विमान F-16 का इस्तेमाल भारत पर हमला करने के लिए किया था। भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों को भारतीय वायुसेना ने खदेड़ दिया था। इस दौरान विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने मिग 21 विमान से F-16 विमान को मार गिराया था। हालांकि विंग कमांडर अभिनंदन का विमान क्रेश होने से वे पाकिस्तानी सीमा में पहुंच गए थे, बाद में पाकिस्तान सेना ने उन्हें हिरासत में ले लिया था।

भारत-पाक रिश्तों में बढ़ गई थी तल्खी

पाक में मौजूद आतंकी ठिकानों को नेस्तनाबूत करने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तल्खी और बढ़ गई थी। पाकिस्तान ने भारत से व्यापारिक संबंधों को तोड़ दिया था। इसके साथ ही पाक एयर स्पेस में भारतीय विमानों की एंट्री भी रोक दी गई थी।

Posted By: Neeraj Vyas