देशभर में Covid-19 की वजह से Lockdown के हालात हैं और ऐसे में जहां व्यापार ठप्प हैं और लोगों के सामने अपनी जरूरतों के लिए खर्च का संकट भी पैदा होने की आशंका है। ऐसे में आम इंसान और कंपनियों की मदद के लिए बैंक आगे आए हैं। देश के बैंकों ने एक नई शुरुआत की है जो कोरोना वायरस की वजह से प्रभावित लोगों और बैंकों की मदद करेगी। Indian Bank, Union Bank of India और Bank of Baroda ने बुधवार को स्पेशल इमरजेंसी लोन प्रोडक्ट्स की घोषणा की है। इनके अलावा पब्लिक सेक्टर बैंकों Canara Bank, UCO Bank और Indian Overseas Bank ने भी इसी तरह की शुरुआत की है।

हालांकि, बैंकों ने भी अपने स्टाफ की सुरक्षा के लिए जरूरी कदम उठाए हैं जिससे उन्हें सुरक्षा भी मिल सके साथ ही आम लोगों को बैंकिंग की सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जा सकें। इस बारे में जानकारी देते हुए इंडियन बैंक के एमडी पद्मजा चुंदुरू ने बताया कि इस चुनौतीभरे वक्त में बैंक अपने ग्राहकों के साथ प्रतिबद्धता के साथ खड़े हैं। विभिन्न सेक्टर्स के आर्थिक रूप से विपरित हालातों को देखते हुए हमने रिटेल और बिजनेस ग्राहकों की कैश की जरूरत को पूरा करने के लिए प्रोडक्ट्स लॉन्च किए हैं।

वहीं यूनियन बैंक ने भी ट्वीट कर कहा है कि कोरोना वायरस के फैलाव के बीच यूनियन बैंक ने कोविड इमरजेंसी लाइन ऑफ क्रेडिट की शुरुआत की है जिसमें बैंक के ग्राहकों को अतिरिक्त आर्थिक राहत मिलेगी।

इनके अलावा बैंक ऑफ इंडियन ने भी लोगों और व्यापारियों के लिए इमरजेंसी लाइन ऑफ क्रेडिट का ऐलान किया है। बैंक ऑफ बड़ौदा ने कहा है कि उसने पहले से मौजूद मध्यम और स्माल स्कैल के बिजनेस और कॉर्पोरेट्स के लिए क्रेडिट लाइन की शुरुआत की है ताकि वो इस हालात में खुद को खड़ा रख सकें। इन सब के अलावा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने भी ऐसी ही शुरुआत की है।

बैंकों से मिलने वाले इस लोन की सीमा अलग-अलग हो सकती है। मसलन बड़े और मध्यम कॉर्पोरेट्स के लिए लोन का वक्त 36 महीने का होगा। महिलाओं की मदद के लिए भी SHG-COVID - SAHAYA LOAN शुरू किया है इसमें उन्हें 5000 तक का सॉफ्ट लोन मिलेगा जिसे 1 लाख तक किया जा सकता है। इसकी सीमा 36 महीने होगी।

इंडिया बैंक इसी तरह का 1.68 लाख का लोन ऑफर कर रही है। सैलरी क्लास के लिए बैंक ने ऑफर किया है जिसमें लोन लेने वाले की ताजा महीने की तनख्वाह के अनुसार को सकता है।

Posted By: Ajay Kumar Barve

fantasy cricket
fantasy cricket