National Pension System: देश के वरिष्ठ नगारिकों के लिए सरकारी नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension System) योजना चला रही है। इससे सीनियर सिटीजंस को फायदा हो स्कीम में बदलाव होता रहता है। अब बुजुर्गों को ज्यादा पेंशन मिले पेंशन फण्ड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने नए बदलावों के लिए प्रस्ताव दिया है। एनपीएस (NPS) में निवेश की अधिकतम आयु को बढ़ाकर 70 वर्ष करने का प्रस्ताव रखा रखा गया है। इसस पहले अधिकतम उम्र सीम 65 साल थी। आइए जानते हैं ओर क्या-क्या लाभ मिलेगा।

75 साल तक खाता रहेगा चालू

सब्सक्राइबर्स को बड़ी राहत मिली है। अब प्रस्ताव दिया गया है जो 60 साल की आयु के बाद एनपीएस में शामिल होंगे। अब वो 75 साल की उम्र तक खाता चालू रख सकते हैं। बाकी अन्य लोगों के लिए मैच्योरिटी की अवधि 70 वर्ष है। वहीं पीएफआरडीए का कहना है कि हमनें एनपीएस में एंट्री के लिए उम्र सीमा 60 से बढ़ाकर 65 साल की। तब साढ़े तीन वर्षों में 15 हजार सब्सक्राइबर्स ने नेशनल पेंशन सिस्टम में खाता खुलवाया है। जिनकी उम्र 60 वर्ष के ज्यादा थी। चेयरमैन सुप्रतिम बंद्योपाध्याय ने कहा कि ऐसे में हमने अधिकतम उम्र की सीमा को बढ़ाने पर विचार किया है।

पैसा निकालना होगा टैक्स फ्री

पेंशन फण्ड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ने प्रस्ताव दिया है कि पेंशन फंड जो पांच लाख रुपए से कम हैं। इनमें से पूरा रकम निकाल सकते थे। अब तक दो लाख से कम पेंशन फंड वाले पूरा पैसा की निकासी कर सकते हैं। जिसपर कोई टैक्स नहीं लगेगा। वहीं चालू वित्तवर्ष में एनपीएस में 10 लाख नए लोगों को जोड़ने का लक्ष्य है। साल 2020 में एनपीएस से छह लाख नए सब्सक्राइबर जुड़े है।

एनपीएस में आएंगे गारंटी रिटर्न उत्पाद

पेंशन फण्ड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ने एनपीएस में गारंटी रिटर्न वाले उत्पादन लाने पर प्रस्ताव दिया है। फिलहाल नेशनल पेंशन सिस्टम फंड पर निर्भर है। पीएफआरडीए के अनुसार गारंटीड रिटर्न वाले प्रोडेक्ट्स के लिए रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल 15 से 25 दिनों में जारी किया जाएगा।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags