बिहार विधानसभा चुनाव के पहले केंद्र सरकार ने राज्य में दूसरा एम्स खोले जाने का एलान किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में दरभंगा में 1,264 करोड़ रुपये की लागत से एम्स खोलने को मंजूरी दी गई। यह चार साल में बनेगा। पटना में एम्स पहले ही शुरू हो चुका है। दरभंगा एम्स में 750 बिस्तरों वाले अस्पताल के साथ मेडिकल और नर्सिंग कॉलेज भी खोले जाएंगे। कैबिनेट के फैसले की जानकारी देते हुए एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इसमें एमबीबीएस की 100 सीटों वाला मेडिकल कॉलेज और 60 बीएससी (नर्सिंग) सीटों वाला नर्सिंग कॉलेज भी होगा। बाद में धीरे-धीरे पीजी और डीएम (डॉक्टरेट ऑफ मेडिसिन) की पढ़ाई भी शुरू की जाएगी। उम्मीद की जा रही है कि यहां ओपीडी में हर दिन 2,000 मरीजों का और हर महीने 1,000 मरीजों का भर्ती करके इलाज हो सकेगा। इसमें 15-20 सुपर स्पेशियालिटी विभाग होंगे। यानी हर तरह की गंभीर बीमारियों का यहां इलाज हो सकेगा।

केंद्र सरकार वहन करेगी खर्च

देश में खोले गए छह अन्य नए एम्स की तरह दरभंगा एम्स भी प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत खोला जाएगा। इसके निर्माण से लेकर संचालन तक का पूरा खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी और बजट में इसका प्रावधान किया जाएगा। इस एम्स में इमरजेंसी, ट्रामा, आइसीयू, आयुष, प्राइवेट, स्पेशियालिटी और सुपर स्पेशियालिटी बेडों का भी प्रावधान किया गया है। एम्स कैंपस में ही डॉक्टरों, छात्रों व नर्सों के लिए हॉस्टल के साथ-साथ मरीजों के परिजनों के लिए रात्रि विश्राम गृह भी बनाए जाएंगे।

तीन हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

केंद्र सरकार का मानना है कि नया एम्स खुलने से दरभंगा और आसपास के इलाके में मेडिकल सुविधाओं का विकास होगा और यहां बेहतर प्रशिक्षित डॉक्टर, नर्स और अन्य मेडिकल स्टॉफ उपलब्ध हो सकेंगे। इस एम्स से प्रत्यक्ष तौर पर फैकल्टी व गैर-फैकल्टी पदों पर तीन हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। इसके अलावा अन्य सेवाओं के लिए बड़े पैमाने पर लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020