बिहार में भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री विजय सिन्हा को विधानसभा अध्यक्ष चुन लिए गया है। बुधवार को इस संबंध में विधानसभा में मतदान हुआ। विजय सिन्हा को 126 वोट मिले, जबकि आरजेडी के उम्मीदवार को 114 मत ही मिले। यह पहला मौका है जब बिहार विधानसभा का अध्यक्ष पद भाजपा को मिला है। स्पीकर चुने जाने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विजय सिन्हा को बधाई दी।

विजय कुमार सिन्हा मूल रूप से पटना जिले के मोकामा प्रखंड अंतर्गत बादपुर गांव के रहने वाले हैं। पिता शिक्षक थे। 05 जून 1967 को जन्मे विजय कुमार सिन्हा की इंजीनियरिंग, बीटेक (डिप्लोमा) है। इन्हें चार संतान में दो बेटे और दो बेटियां हैं। दोनों लड़कियों की शादी हो चुकी है। दोनों दामाद बैंक अधिकारी हैं। बड़ा बेटा इंजीनियर है। छोटा बेटा भी इंजीनियरिंग में पढ़ रहा है। विजय सिन्हा सादगी के प्रतीक और धार्मिक प्रवृत्ति के हैं। सुबह जागने के बाद पूजा-पाठ के बिना उनके दिन की शुरुआत नहीं होती है।

लालू के कथित ऑडियो के मचा है घमासान

इस बीच, विधानसभा स्पीकर का चुनाव से पहले सियासी घमासान शुरू हो गया और इसके केंद्र में हैं लालू यादव। लालू यादव पर आरोप है कि वे जेल में रहते हुए एनडीए के विधायकों को फोन लगा रहे हैं और उन्हें सरकार गिराने के लिए लालच दे रहे हैं। भाजपा नेता सुशील मोदी ने यह आरोप लगाया था साथ ही जिस मोबाइल से लालू ने फोन लगाया था, उसका नंबर भी जारी किया। इस बीच, बुधवार सुबह यह घमासान तब और बढ़ गया जब लालू का एक कथित ऑडियो जारी हुआ। आरोप है कि लालू ने भाजपा विधायक ललन पासवान को फोन किया और कहा कि वे आज होने वाले विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव के दौरान सदन से गैर हाजिर रहें। यदि वे ऐसा करते हैं और आगे चलकर आरजेडी (यूपीए) की सरकार बन गई तो उन्हें मंत्रीपद दिया जाएगा। हालांकि आरजेडी ने इस कथित ऑडियो को फर्जी बताते हुए कहा है कि भाजपा मुख्य मुद्दों से ध्यान भटकाने के लिए ऐसा कर रही है।

जानिए क्या कह रहे हैं लालू ऑडियो में

ऑडियो में लालू का सहायक विधायक के नंबर पर फोन लगाता है। विधायक के पीए द्वारा फोन उठाऐ जाने पर कहता है कि रांची से माननीय लालू प्रसाद यादवजी बात करेंगे। जब विधायक कॉल पर आते हैं तो लालू पहले बधाई देते हैं और फिर कहते हैं कि आज विधानसभा से ऐब्सन्ट हो जाओ। कह दो कि कोरोना हो गया है। हम इस सरकार को गिरा देंगे और फिर तुम्हारा ख्याल रखेंगे। तुम्हें मंत्री बना देंगे।

इस पर विधायक ने कहा कि वे पार्टी से जुड़े हैं, तो लालू करते हैं, स्पीकर हमारा हो जाएगा तो हम ख्याल रख लेंगे। आखिरी में विधायक फोन बंद करते है तब भी लालू कहते हैं कि ऐब्सन्ट हो जाओ। भाजपा कह रही है कि लालू यादव जीवन की आखिरी सियासी पारी के लिए यह दांव खेल रहे हैं। यदि कल से नीतीश सरकार को कुछ होता है तो लालू ही जिम्मेदार होंगे।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Makar Sankranti
Makar Sankranti