Bihar Panchayat Polls 2021: बिहार में पंचायत चुनावों की शुरुआत शुक्रवार से हो गई। सुबह 7 बजे से पहले चरण का मतदान हुआ। पहले चरण में 10 जिलों के 12 प्रखंडों में शाम 5 बजे तक मतदान हुआ। पहला चरण समाप्त होने के बाद 26 से 28 सितंबर के बीच मतगणना होगी। वैसे कुल 11 चरण में वोटिंग होगी। नीचे देखें पूरा शेड्युल। पहले चरण में 15,328 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं, जिनमें से 858 उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए हैं जबकि 72 पदों के लिए किसी भी उम्मीदवार ने नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया है। पहले चरण के मतदान के लिए 1,609 केंद्रों पर 2119 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। राज्य चुनाव आयोग ने मतदान संबंधी समस्याओं और सूचनाओं के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है।

चुनाव आयोग द्वारा जारी पंचायत चुनाव की अधिसूचना के अनुसार, बिहार के 28 जिलों में पहले चरण में मतदान नहीं होगा और ये जिले हैं, अररिया, भोजपुर, बक्सर, बेगूसराय, भागलपुर, दरभंगा, गोपालगंज, कटिहार, किशनगंज, खगड़िया, लखीसराय, मधेपुरा, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, नालंदा, पटना, पूर्णिया, शेखपुरा, सीवान, सारण, सीतामढ़ी, शिवहर, सुपौल, सहरसा, समस्तीपुर, वैशाली, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण।

यह पहला मौका है जब मतगणना जिला मुख्यालय या अनुमंडल मुख्यालय में होगी और मतदान के बाद ईवीएम और मतपेटियों को डिजिटल रूप से लॉक कर दिया जाएगा। चुनाव आयोग ने ईवीएम की सुरक्षा के पुख्ता उपाय किए हैं। मतदान के दौरान कोरोना नियमों का पालन किया जा रहा है। ईवीएम को स्टोर करने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर क्लस्टर बनाए गए हैं।

बिहार पंचायत चुनाव: जानिए पूरा शेड्युल

Posted By: Arvind Dubey