Bihar Politics Live Updates: बिहार में नई सरकार बनने की सुगबुगाहट तेज हो गई है। ताजा घटनाक्रम जानने के लिए बने रहें हमारे साथ...

बुधवार को फिर से शपथ लेंगे नीतीश कुमार

ताजा जानकारी के मुताबिक नीतीश कुमार के आग्रह को राजभवन ने स्वीकार कर लिया है और शपथ ग्रहण के लिए कल शाम चार बजे का समय दे दिया है। माना जा रहा है कि महागठबंधन की सरकार में नीतीश कुमार मुख्यमंत्री पद की और तेजस्वी यादव उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। इसके साथ ही राज्यपाल फागू चौहान को उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया और उनसे राज्य के कार्यवाहक मुख्यमंत्री के रूप में बने रहने का अनुरोध किया। उधर आरजेडी ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि कल दोपहर 2 बजे मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह होगा।

तेजस्वी-नीतीश की प्रेस कॉन्फ्रेंस

राज्यपाल को समर्थन की चिट्ठी सौंपने के बाद नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव ने एक साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस मौके पर नीतीश कुमार ने कहा कि मैं यहां राज्यपाल से मिलने आया और अपना इस्तीफा दे दिया। महागठबंधन में निर्दलीय समेत 164 विधायकों समेत 7 पार्टियां हैं। वहीं तेजस्वी यादव ज्यादा उत्साह में दिखे। उन्होंने कहा कि भाजपा का कोई गठबंधन सहयोगी नहीं है, इतिहास बताता है कि भाजपा उन दलों को नष्ट कर देती है जिनके साथ वह गठबंधन करती है। हमने देखा कि पंजाब और महाराष्ट्र में क्या हुआ।

इससे पहले नीतीश कुमार तेजस्वी यादव के साथ एक बार फिर राजभवन पहुंचे और विधायकों से समर्थन की चिट्ठी के साथ सरकार बनाने का दावा पेश किया। वहीं इस्‍तीफा देने के तुरंत बाद नीतीश कुमार दस सर्कुलर रोड स्थित राबड़ी देवी के आवास पहुंचे। वहां उनकी तेजस्‍वी यादव के साथ बैठक हुई।

पुराना गठबंधन टूटा, नया तैयार

बिहार में एनडी गठबंधन टूट गया है और जेडीयू ने आरजेडी के साथ सरकार बनाने का फैसला कर लिया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्यपाल से मिलकर इस्तीफा सौंप दिया है। साथ ही उन्होंने 160 विधायकों के समर्थन का पत्र सौंपते हुए नई सरकार बनाने का दावा पेश किया है। सीएम नीतीश कुमार के आवास पर जेडीयू विधायक दलों की बैठक में बीजेपी से अलग होने का फैसला लिया गया। अब वे महागठबंधन के साथ बिहार में नई सरकार बनाने जा रहे हैं। जेडीयू के नेता उपेंद्र कुशवाहा ने नई सरकार को लेकर नीतीश को अग्रिम बधाई देते हुए कहा कि नीतीश जी आगे बढ़िए, देश आपके इंतजार में है।

सूत्रों के मुताबिक, जेडीयू विधायकों और सांसदों के साथ हुई बैठक में जेडीयू नेताओं ने बैठक में आरोप लगाया कि बीजेपी ने धोखा दिया है। करीब ढाई घंटे तक चली इस बैठक में नीतीश कुमार ने भाजपा पर हमला बोलते हुए कहा कि उन्होंने हमेशा अपमानित किया। इसमें बीजेपी से अलग होने की अपील की गई जिसके बाद नीतीश कुमार ने गठबंधन तोड़ने का एलान कर दिया। वे आज ही इस्तीफा देंगे और नई सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। सूत्रों के मुताबिक, आरजेडी नेता तेजस्वी यादव डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे।

उधर, महागठबंधन की बैठक में राष्ट्रीय जनता दल के सांसद, विधायकों और एमलसी ने तेजस्वी यादव को फैसले लेने का पूरा अधिकार दे दिया है। उनका कहना है कि वे तेजस्वी के साथ हैं। राजनीतिक सूत्रों की मानें तो कांग्रेस और वाम दलों के नेताओं ने भी तेजस्वी के साथ देने की बात कही है।

Koo App

BREAKING: #Nitishkumar resign as CM of Bihar. Looks like now Nitish Kumar’s politics will end the same as Uddhav Thackeray.

- Adv. Ashutosh J. Dubey (@advashutoshdube) 9 Aug 2022

Koo App

Nitish Kumar resigns as Chief Minister of Bihar (File Pic- )

View attached media content

- Prasar Bharati News Services & Digital Platform (@pbns_india) 9 Aug 2022

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close