पटना Bihar Unlock 3 Update। देश में अब कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर पूरी तरह से थम गई है। बिहार में भी कोरोना संक्रमण की स्थिति में सुधार को देखते हुए नीतीश कुमार सरकार ने अनलॉक-3 में छूट का दायरा बढ़ा दिया है। अब अनलॉक-3 के दायरे को बढ़ाते हुए अब 23 जून से 6 जुलाई तक नई गाइडलाइन लागू रहेगी। नई गाइडलाइन के मुताबिक राज्य में सभी पार्क और उद्यान को सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक खोल जाएगा। हालांकि इस दौरान स्कूल-कॉलेज, धार्मिक स्थल, मॉल, सिनेमा हॉल, जिम, स्टेडियम, स्वीमिंग पुल पहले की तरह ही बंद रखे जाएंगे।

शाम 7 बजे तक खुली रहेंगी ये दुकानें

राज्य सरकार की ओर से जारी की गई नई गाइडलाइन के मुताबिक आवश्यक सामाग्री की दुकानें और सब्जी-फल, मांस-मछली के बाजार या मंडी अब सुबह 6 बजे से शाम 7 बजे तक खुली रहेगी। साथ ही अन्य दुकानें और प्रतिष्ठान एक दिन छोड़कर सुबह 6 से शाम 7 बजे तक खुलेंगी। किस दिन कौन सी दुकान खुलेगी इसका फैसला स्थानीय जिला प्रशासन करेगा। राज्य में सभी सरकार और निजी ऑफिस अब 100% उपस्थिति के साथ शाम 5 बजे तक खुलेंगे। राज्य में रात्रि कर्फ्यू अब रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बैठक

बिहार में Unlock 3 को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन समूह की बैठक हुई थी, जिसमें कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। बैठक के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट करके नई गाइडलाइन के बारे में जानकारी दी। साथ ही लोगों से नई गाइडलाइन के पालन करने और कोरोना संक्रमण के प्रति सतर्क रहने का आह्वान किया।

नई गाइडलाइन में ये हैं नियम

-- पार्क और उद्यान सुबह 6 से 12 बजे तक खुलेंगे

-- रात्रि कर्फ्यू अब रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक

-- सभी निजी और सरकारी ऑफिस सभी कर्मचारियों के साथ शाम 5 बजे तक खुलेंगे।

-- स्कूल-कॉलेज, सिनेमा हॉल, धार्मिक स्थल, मॉल, जिम अभी बंद रहेंगे

-- होटल, रेस्टोरेंट, ढाबा में सिर्फ होम डिलिवरी और टेक होम की मंजूरी रहेगी।

-- परिवहन समेत अन्य सभी प्रावधान बीते दोनों अनलॉक की तरह ही जारी रहेंगे।

-- सभी जिला कलेक्टरों को आदेश दिए गए हैं कि किसी स्थान पर भीड़भाड़ इकट्ठा नहीं होने दें।

-- डीएम को जरूरत महसूस हो तो वे नियमों को सख्ती से लागू करने से संबंधित उचित निर्णय ले सकते हैं।

-- शादी व श्राद्ध में अधिकतम संख्या 20 से बढ़ाकर 25 लोगों तक कर दी गई है।

-- शादी में डीजे, जुलूस या बरात निकालने की मंजूरी नहीं होगा। ऐसे किसी भी कार्यक्रम के लिए 3 पहले स्थानीय थाने को शादी की सूचना देनी होगी।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags